×

दिल्ली ने फिर प्रदूषण में कायम रखा अपना दसवां स्थान, जाने कौन से देश और है

से तो पूरा विश्व प्रदूषण से जूझ रहा है हाल ही में एक सर्वे में पाया गया कि पूरे विश्व में 30 शहरों में से 22 शहर भारत में ऐसे है जो प्रदूषण के मामले में सभी देशों को पीछे छोड़ दिया है।..

Newstrack
Published on: 17 March 2021 8:52 AM GMT
दिल्ली ने फिर प्रदूषण में कायम रखा अपना दसवां स्थान, जाने कौन से देश और है
X
दिल्ली ने फिर प्रदूषण में कायम रखा अपना दसवां स्थान,

नई दिल्लीः वैसे तो पूरा विश्व प्रदूषण से जूझ रहा है हाल ही में एक सर्वे में पाया गया कि पूरे विश्व में 30 शहरों में से 22 शहर भारत में ऐसे है जो प्रदूषण के मामले में सभी देशों को पीछे छोड़ दिया है। किस देश में और किस शरह में सबसे ज्यादा प्रदूषण है उसका एक लिस्ट जारी किया गया हैः जिसमें पाया गया की एक बार फिर दिल्ली दुनिया के ज्यादा प्रदूषित जगह हे स्विस संगठन 'ईक्यू एयर' (IQAir) ने 'वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020' (World Air Quality Report 2020) में यह बात कही गई है.

2019 के मुकाबले 2020 में दिल्ली के पर्यावरण में सुधारः

हालांकि यह भी बताया गया है कि 2019 के मुकाबले 2020 में दिल्ली के पर्यावरण में बहुत सुधार हुआ। लेकिन इन सुधार के बाद भी दिल्ली दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषण वाला शरह के शीर्ष 10वें पर है। में सुधार हुआ है। लेकिन राजधानी शहरों की बात करें तो दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है।

दिल्ली के अलावा 34 अन्य शहरों का लिस्टः

आप को बता दें कि दिल्ली के अलावा 34 अन्य शहर जो इस लिस्ट में हैं इसमें उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ , आगरा और मुजफ्फरनगर, राजस्थान में भिवाड़ी, हरियाणा में फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुहेड़ा और बिहार में मुजफ्फरपुर ये सभी शामिल है।

ये भी पढ़ेंःयूपी से भाग रहे गुंडे: योगी राज में कांपी माफियाओं की रूहें, 135 का काम तमाम

शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैंः

बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर के लिस्ट में चीन का शिंजियांग है। इसके बाद इस लिस्ट में भारत का स्थान शीर्ष 10 में से नौ शहर हैं।

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद को मिला दूसरा स्थानः

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है. उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है।

लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया पर असरः

ये भी पढ़ेंःईंद पर डबल धमाल: ‘सत्यमेव जयते 2’ की रिलीज डेट आउट, जाने कब आ रही फिल्म

इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है. रिपोर्ट में कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम 2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है।

क्या है मुख्य कारणः

भारत में प्रदूषण के मुख्य कारण ट्रांसपोर्टेशन, भोजन पकाने के लिए ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग-धंधे, विनिर्माण कार्य, कचरा जलाना और समय-समय पर पराली जलाया जाना माना गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story