×

जानिए क्यों ईरान ने अमेरिका से वार्ता करने से किया इनकार

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत की संभावना को सिरे से खारिज कर दिया जबकि अमेरिका और इस्लामी गणराज्य में तनाव को दूर करने के लिये जापान कोशिशों में लगा हुआ है।

Aditya Mishra
Published on: 13 Jun 2019 5:38 PM GMT
जानिए क्यों ईरान ने अमेरिका से वार्ता करने से किया इनकार
X

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत की संभावना को सिरे से खारिज कर दिया जबकि अमेरिका और इस्लामी गणराज्य में तनाव को दूर करने के लिये जापान कोशिशों में लगा हुआ है।

आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित टिप्पणी में खामेनी ने कहा कि ईरान का “अमेरिका में कोई विश्वास नहीं है और किसी भी तरह से अमेरिका के साथ पूर्व में हुए वार्ता के कटु अनुभवों को दोहराना नहीं चाहेगा।”

ये भी पढ़ें...ईरान ने परमाणु हथियार संबंधी ट्रंप की टिप्पणी के बाद अमेरिका पर साधा निशाना

खामेनी का यह बयान जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अभूतपूर्व ईरान दौरे के दौरान उनसे मुलाकात के बाद आया है। 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद किसी जापानी प्रधानमंत्री का यह पहला ईरान दौरा है।

मुलाकात के दौरान खामेनी ने आबे को बताया, “आपकी सद्भावना और गंभीरता पर हमें कोई संदेह नहीं है लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने आपको जो भी बताया और उसके बारे में आपने जो कहा उसके संदर्भ में, मैं ट्रंप को ऐसा व्यक्ति नहीं मानता जो संदेशों के आदान-प्रदान के योग्य है।”

ये भी पढ़ें...ईरान के विदेश मंत्री इराक की यात्रा पर, इराक ने युद्ध के खतरे की चेतावनी

यह मुलाकात ऐसे समय हुई है जब ओमान के समुद्र में दो तेल टैंकरों पर संदिग्ध हमला किया गया। इनमें से एक जहाज जापानी कंपनी का है जिससे खाड़ी में एक बार फिर तनाव बढ़ा है। अमेरिका के पिछले साल मई में 2015 के अहम परमाणु करार से पीछे हटने के बाद ईरान का अमेरिका के साथ गतिरोध चल रहा है।

बैठक के बाद आबे ने संवाददाताओं से कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह तनाव में इजाफा नहीं देखना चाहते हैं।”आबे ने कहा, “मैंने अयातुल्ला खामेनी के साथ अपना नजरिया साझा किया और यह भी बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप की क्या मंशा है।”

ये भी पढ़ें...इरान ने कहा- सऊदी अरब अल्लाह के पास जाने से रोक रहा, नहीं जा सकेंगे हज

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story