×

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप का यूट्यूब बैन हटा, दो साल बाद हुई वापसी

Donald Trump: वाशिंगटन के कैपिटल हिल में 6 जनवरी, 2021 की घटना के बाद ट्रम्प के यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक एकाउंट को अनिश्चित काल के लिये निलंबित कर दिया गया था।

Neel Mani Lal
Published on: 18 March 2023 10:35 AM GMT
Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप का यूट्यूब बैन हटा, दो साल बाद हुई वापसी
X
Donald Trump (photo: social media )

Donald Trump: यूट्यूब ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चैनल को बहाल कर दिया है। वाशिंगटन के कैपिटल हिल में 6 जनवरी, 2021 की घटना के बाद ट्रम्प के यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक एकाउंट को अनिश्चित काल के लिये निलंबित कर दिया गया था। ट्विटर और फेसबुक के उनके एकाउंट पहले ही बहाल किये जा चुके हैं।

यूट्यूब का बयान

यूट्यूब के सार्वजनिक नीति के उपाध्यक्ष लेस्ली मिलर ने एक बयान में कहा है कि - आज से, डोनाल्ड जे. ट्रम्प चैनल अब प्रतिबंधित नहीं है और नई सामग्री अपलोड करने की क्षमता बहाल हो गई है। हमने निरंतर जोखिम का मूल्यांकन किया है। यूट्यूब पर किसी भी अन्य चैनल की तरह, यह चैनल हमारी नीतियों के अधीन बना रहेगा। यूट्यूब के बयान में यह उल्लेख नहीं किया गया था कि जिन वीडियो पर उसने कार्रवाई की और हटाए गए थे, उन्हें पुनर्स्थापित किया जाएगा या नहीं।

चुनावी अभियान

ट्रम्प के चैनल की बहाली अब 2024 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अपने अभियान के लिए इस मंच पर विज्ञापन खरीदने का मौका देती है। जबसे ट्रम्प हटे हैं, उसके बाद से यूट्यूब बार-बार विभिन्न स्थानों पर ट्रम्प द्वारा की गई टिप्पणियों वाली कुछ सामग्री को सेंसर या प्रतिबंधित करता रहा है। फुल सेंड पॉडकास्ट के साथ किए गए एक व्यापक वीडियो साक्षात्कार को हटाने के बाद ट्रम्प पिछले साल यूट्यूब पर बहुत भड़क गए थे। ट्रंप ने एक बयान में कहा था कि, "हमारे देश में अभिव्यक्ति की आजादी का हुआ क्या है? अविश्वसनीय रूप से, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से नहीं, बिग टेक पागलों ने बहुत लोकप्रिय एनईएलके बॉयज के साथ मेरे साक्षात्कार को हटा दिया है, ताकि कोई भी इसे न देख सके और न ही सुन सके।

फेसबुक और ट्विटर

मेटा द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ट्रम्प के एकाउंट की बहाली की घोषणा के एक महीने से अधिक समय बाद यूट्यूब का फैसला आया है। एलोन मस्क के ट्विटर ने भी ट्रम्प के खाते को बहाल कर दिया है। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति ने अभी तक न तो ट्विटर के उपयोग किया है और न ही फेसबुक या इंस्टाग्राम का।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story