×

चीनी छात्रों पर लगी रोक: अमेरिका ने जिनपिंग को दिया झटका, किया ये बड़ा एलान

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के कुछ छात्रों के यूएस में प्रवेश पर रोक लगा दी है। ये रोक इन छात्रों पर लगी है जो अमेरिका में पढ़ाई कर रहे हैं और चीन से संबंध रखने वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़े हुए हैं। जिनमे कुछ शोधकर्ता भी शामिल हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 30 May 2020 2:38 PM GMT
चीनी छात्रों पर लगी रोक: अमेरिका ने जिनपिंग को दिया झटका, किया ये बड़ा एलान
X

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच ला विवाद थमने का नाम नही ले रहा। अमेरिका लगातार कोरोना वायरस के मुद्दे पर चीन पर आरोप लगा रहा है, वहीं अब चीन पर दबाव बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बड़ा फैसला लिया।

चीन के कुछ छात्रों के यूएस में प्रवेश पर रोक

दरअसल, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के कुछ छात्रों के यूएस में प्रवेश पर रोक लगा दी है। ये रोक इन छात्रों पर लगी है जो अमेरिका में पढ़ाई कर रहे हैं और चीन से संबंध रखने वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़े हुए हैं। जिनमे कुछ शोधकर्ता भी शामिल हैं।

ट्रम्प ने की चीनी छात्रों के प्रतिबंध का एलान

ट्रम्प ने इस प्रतिबंध की घोषणा भी कर दी है।कहा जा रहा है कि चीन अपने यहां के स्नातक छात्रों का इस्तेमाल अमेरिका की प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः 1 जून से 30 जून तक पूरे देश में लॉक डाउन 5.0 हुआ लागू, जारी हुई गाइडलाइन

चीन अमेरिकी नागरिकों के लिए खतरा

इस बारे में ट्रम्प ने कहा कि चीन की ये मंशा अमेरिकी नागरिकों के लिए खतरा है। और इसे देश की आर्थिक स्थिति प्रभावित होगी।

ये भी पढ़ेंः तबाही ही तबाही: तेजी से बढ़ रही हमारी तरफ, खतरे में गुजरात

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये एलान करते हुए कहा- मैंने फैसला किया है कि अमेरिका में पढ़ाई या शोध करने के लिए ‘एफ’ या ‘जे’ वीजा मांगने वाले कुछ चीनी नागरिकों का प्रवेश अमेरिका के हितों के लिए खतरनाक होगा।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में भड़की हिंसा, ट्रंप ने सेना को दिया ऐसा आदेश, मच गई खलबली

अमेरिका ने तोड़ा WHO से रिश्ता

गौरतलब है इसके पहले अमेरिका ने WHO से रिश्ता तोड़ने का भी एलान किया था। ट्रम्प की ये कार्रवाई भी चीन को WHO के संरक्षण देने के आरोप में कई गयी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story