×

खुश हुए ट्रम्प: बगदादी को मारने पर इस कुत्ते को मिला ये सम्मान

इस्लामिक स्टेट के सरगना अबु बकर अल-बगदादी को 26 अक्टूबर शनिवार को अमेरिका ने उसे मौत के घाट उतार दिया।

Roshni Khan
Published on: 31 Oct 2019 7:07 AM GMT
खुश हुए ट्रम्प: बगदादी को मारने पर इस कुत्ते को मिला ये सम्मान
X
ये कुत्ता बना बगदादी की मौत! ट्रंप ने शेयर की फोटो

नई दिल्ली: इस्लामिक स्टेट के सरगना अबु बकर अल-बगदादी को 26 अक्टूबर शनिवार को अमेरिका ने उसे मौत के घाट उतार दिया। आतंक के सरदार बगदादी तक पहुंचने में सबसे अहम रोल निभाने वाले बेल्जियन मेलोनाइज नस्ल के कुत्ते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेडल पहनाकर सम्मानित किया है। इससे पहले 28 अक्टूबर सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस्लामिक स्टेट के हेड रहे बगदादी को पकड़ने में मदद करने वाले कुत्ते की काफी तारीफ की थी। यही नहीं डोनाल्ड ट्रंप ने इस कुत्ते की फोटो भी ट्वीट की थी।

ये भी देखें:लो मची खलबली: टक्कर देने आ गई ये बाइक, धड़ा-धड़ा हो रही बुंकिग

कुत्तें ने मदद की अमेरिकी सैनिकों को सुरक्षित रखने में

इसी कुत्ते ने अमेरिकी सैनिकों को सुरक्षित रखने में भी अहम रोल निभाया है। इन कुत्तों को अमेरिकी सेना ने कई सारी गतिविधियों की ट्रेनिंग दी जाती है। इनमें जमीन के अंदर बिछी बारूदी सुरंगों का सूंघकर पता लगाना भी शामिल होता है। ये कुत्ते पेड़ों में छिपे स्नाइपर, या झाड़ियों के पीछे घात लगाए दुश्मन को भी सूंघकर ढूंढ़ लेते हैं। ये कुत्ते सैनिकों के आगे चलते हैं ताकि उन्हें कोई चोट न आए।

मिली जानकारी में बताया जा रहा है कि बगदादी के घर बोले गए धावे में कुत्ता सुरंग में सिर्फ इसलिए नहीं गया था कि आतंकी का पता लगाया जा सके, बल्कि इसलिए भी सैनिक बगदादी के झांसे में न आएं। अमेरिकी सेना के कुत्ते की इस नस्ल को अपनी सेवाओं के लिए पुरस्कृत किया गया है।



बेल्जियन मेलोनाइज नस्ल के इस कुत्ते के नाम और इससे जुड़ी जानकारी को काफी प्राइवेट रखा जा रहा है। आपको बता दें कि बगदादी ने खुद को और अपने तीन बच्चों को एक बंद सुरंग के अंदर विस्फोटक से उड़ा लिया था, इस धमाके में कुत्ते को भी चोट आई थी।

कुत्ते की मौत मरा बगदादी! शव को ऐसे लगाया गया ठिकाने

ये भी देखें:बस का कहर: डिवाइडर पर सो रहे लोगों को कुचला, 2 की मौत, कई घायल

ओसामा बिन लादेन को मारने के ऑपरेशन में भी शामिल थे ये कुत्ते

2012 में अफगानिस्तान के ऑपरेशन में विशेष रोल निभाने के लिए बेल्जियन मेलोनाइज नस्ल के एक ब्रिटिश कुत्ते को जानवरों के डिकिन मेडेल से पुरस्कृत किया गया। ये सम्मान विक्टोरिया क्रॉस के बराबर माना जाता है। पाकिस्तान में अलकायदा के हेड ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए ऑपरेशन में 2011 में 'काइरो' नाम का एक बेल्जियन मेलोनाइज कुत्ता भी गया था। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस ऑपरेशन में शामिल कमांडोज से मुलाकात के दौरान इस कुत्ते से भी मुलाकात की थी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story