×

ट्रंप का खुलासा: अमेरिका में मची थी तबाही, सच्चाई छिपाते रहे राष्ट्रपति

देश और दुनिया  कोरोना से परेशान है इसी बीच कोविड-19 के साथ एक चीज जो सबसे ज्यादा  चर्चा मे रही है वो है इस दौरान ट्रंप  का बोला गया झूठ। जी हां एक सर्वे में कहा जा रहा है कि  एक महिने में ट्रंप ने 192 झूठ बोले हैं। 4 मई से 7 जून 2020 के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 192 झूठे दावे किए है।

suman
Published on: 21 Jun 2020 5:03 AM GMT
ट्रंप का खुलासा: अमेरिका में मची थी तबाही, सच्चाई छिपाते रहे राष्ट्रपति
X

नई दिल्ली: देश और दुनिया कोरोना से परेशान है इसी बीच कोविड-19 के साथ एक चीज जो सबसे ज्यादा चर्चा मे रही है वो है इस दौरान ट्रंप का बोला गया झूठ। जी हां एक सर्वे में कहा जा रहा है कि एक महिने में ट्रंप ने 192 झूठ बोले हैं। 4 मई से 7 जून 2020 के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 192 झूठे दावे किए है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ट्रंप ने कोरोना महामारी को लेकर भी झूठी बातें कही। उन्होंने कोरोना वायरस या कोरोना संकट को लेकर 61 गलत बातें किए है।

औसतन रोज का 7.7

करीब 5 हफ्ते के दौरान ट्रंप रोज औसतन 5.5 गलत दावे किए। हालांकि, यह भी कहा गया है कि 8 जुलाई से 2019 से लेकर अब तक के ट्रंप के गलत दावे का औसत निकाले तो यह रोज का 7.7 आता है। यानी बीते 2 महीने में उन्होंने औसतन कम झूठे दावे ट्रंप ने कुल 192 में से 42 झूठे दावे ट्विटर पर किए।

यह पढ़ें...अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत इन दिग्गजों ने किया योगाभ्यास

इतनी बार बोले झूठ

वहीं, मई में एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने 14 बार झूठ बोले, जबकि दूसरे चैनल के इंटरव्यू में 10 बार गलत बोले। ट्रंप ने कुछ दिन पहले कहा था कि अमेरिका में एक लाख 5 हजार लोगों की जान कोरोना से गई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले किसी घटना में अमेरिका में इतनी जानें नहीं गईं, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक, 1918-19 के फ्लू के दौरान 6.75 लाख लोगों की जानें गई थीं। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जब ट्रंप ने इंटरव्यू में कहा था उन दिनों में उनके झूठे दावे की संख्या अधिक पाई गईं। रिपोर्ट के मुताबिक, जब से ट्रंप के दावे को ट्रैक किया जा रहा है यानी 8 जुलाई 2019 से अब तक वे 2576 झूठे दावे कर चुके हैं।

यह पढ़ें...चीन की बड़ी साजिश: अब साइबर हमले का खतरा, कई भारतीय कंपनियां निशाने पर

इतनी बार चीन को लेकर गलत बयान

चीन, कोरोना वायरस और इकोनॉमी को लेकर ट्रंप ने सबसे अधिक झूठे दावे किए है। ट्रंप ने कोरोना वायरस टॉपिक पर 61 बार, चीन पर 34 बार, इकोनॉमी पर 22 बार, ट्रेड पर 18 बार, मिलिट्री और वोटिंग को लेकर 16-16 बार और स्वास्थ्य सेवा पर 15 बार झूठे दावे किए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

suman

suman

Next Story