×

भारतीयों को तगड़ा झटका: ट्रंप ले सकते हैं ये बड़ा फैसला, होगा भारी नुकसान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप H-1B वीजा सस्पेंड करने पर विचार कर रहे हैं। देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए ट्रंप ये फैसला ले सकते हैं।

Shreya
Published on: 12 Jun 2020 9:40 AM GMT

वाशिंगटन: कोरोना वायरस से दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका पस्त हो चुका है। अमेरिका बुरी तरह से महामारी से प्रभावित हुआ है। कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। इस दौरान रिपोर्ट के मुताबिक. बेरोजगारी की दर 3 फीसदी से बढ़ 14 फीसदी तक पहुंच गई है। इस बीच ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप H-1B वीजा सस्पेंड करने पर विचार कर रहे हैं। देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए ट्रंप ये फैसला ले सकते हैं।

इस फैसले से भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

बता दें अगर ऐसा होता है तो सबसे ज्यादा नुकसान भारत हो होगा। इस फैसले से तमाम भारतीय प्रभावित होंगे। अमेरिकी सरकार की तरफ से H-1B वीजा विदेशी टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स को दिया जाता है, जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय शामिल हैं। ऐसे में भारतीय नागरिकों पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: राजनाथ के संसदीय क्षेत्र का काम जल्द होगा पूरा, डिप्टी सीएम ने उठाया बीड़ा

प्रस्तावित रोक रहेगी जारी

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, एच-1बी और कुछ अन्‍य वीजा के लिए प्रस्तावित रोक एक अक्टूबर से शुरू होने वाले सरकार के नए वित्तीय वर्ष में बढ़ सकता है। इस दौरान कई नए वीजा जारी किए जाते हैं। प्रस्तावित निलंबन अमेरिका में बाहर से आने वाले प्रोफेशनल्‍स को बड़ा झटका दे सकता है।

प्रस्ताव पास होने के बाद ये नहीं कर सकेंगे काम

रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रस्ताव के पास होने के बाद कोई भी व्यक्ति बाहर से आकर अमेरिका में काम नहीं कर सकता है। हालांकि अमेरिका में पहले से ही जिनके पास ये वीजा है, उन पर इस फैसले का कोई असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड को तगड़ा झटका: अब इस शख्सियत की मौत, सदमे में इंडस्ट्री

कोरोना के चलते गई कई भारतीयों की नौकरी

कोरोना महामारी के चलते पहले से ही कई भारतीयों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है और वे अब अपने घर लौट रहे हैं। अगर ट्रंप प्रशासन इस प्रस्ताव पर मुहर लगा देती है तो भारत के हजारों IT प्रोफेशनल्स पर बुरा असर पड़ेगा।

अभी नहीं लिया गया अंतिम फैसला

हालांकि व्हाइट हाउस द्वारा इस पर सफाई दी गई है कि अभी इस संबंध में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि व्हाइट हाउस ने इस खबर को खारिज नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: चीन को ललकारा: इस भाजपा संसद ने दिया मुंहतोड़ जवाब, जमकर हो रही तारीफ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story