×

कोरोना के प्रति ट्रंप लापरवाह, राष्ट्रपति के पोस्ट पर फेसबुक और ट्विटर ने लिया ऐक्शन

फेसबुक की ओर से लिए गए एक्शन के संबंध में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 एक गंभीर बीमारी है और इसे लेकर ट्रंप की ओर से दी गई गलत जानकारी को हमने हटा दिया है।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 7 Oct 2020 5:59 AM GMT

कोरोना के प्रति ट्रंप लापरवाह, राष्ट्रपति के पोस्ट पर फेसबुक और ट्विटर ने लिया ऐक्शन
X
कोरोना के प्रति ट्रंप लापरवाह, राष्ट्रपति के पोस्ट पर फेसबुक और ट्विटर ने लिया ऐक्शन (social media)
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

वाशिंगटन: कोरोना के प्रति लापरवाह रवैया अपनाने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबके निशाने पर हैं। अमेरिका में उनके लापरवाह रवैये की तीखी आलोचना की जा रही है। अब फेसबुक और ट्विटर ने भी ट्रंप के खिलाफ ऐक्शन लिया है। फेसबुक और ट्विटर ने ट्रंप के इस ट्वीट के खिलाफ कार्रवाई की है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि कोरोना वायरस फ्लू जैसा ही है। दोनों सोशल मीडिया कंपनियों की ओर से ट्रंप के इस ट्वीट को कोरोना के संबंध में गलत जानकारियां देने वाले पोस्ट की श्रेणी में डाल दिया गया है।

ये भी पढ़ें:भूखों मरेगा पाकिस्तान: अब भारत के सामने गिड़गिड़ाएगा, इमरान का बुरा हाल

फेसबुक ने हटाया ट्रंप का पोस्ट

फेसबुक की ओर से लिए गए एक्शन के संबंध में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 एक गंभीर बीमारी है और इसे लेकर ट्रंप की ओर से दी गई गलत जानकारी को हमने हटा दिया है। फेसबुक की ओर से हालांकि ट्रंप के पोस्ट को हटा दिया गया मगर इससे पहले ही इसे 26 हजार लोग शेयर कर चुके थे। फेसबुक की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ लिए गए ऐक्शन को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

ट्रंप पर गलत जानकारी देने का आरोप

इसी तरह ट्विटर की ओर से भी ट्रंप के ट्वीट पर वार्निंग लेबल लगा दिया गया। कंपनी का कहना है कि ट्रंप ने कोविड-19 पर लोगों को गलत जानकारी देकर नियमों का उल्लंघन किया है। अमेरिका में 2019-20 में फैले फ्लू की बीमारी से करीब 22000 लोगों की मौत हुई थी जबकि कोरोना का संक्रमण काफी भयावह माना जा रहा है। कोरोना के संक्रमण और मौत दोनों मामले में अमेरिका विश्व में पहले नंबर पर है और यहां अब तक दो लाख दस हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

donald-trump-america donald-trump-(social media)

ट्रंपर पर पहले भी हो चुका है ऐक्शन

ट्विटर की ओर से गलत जानकारी देने वाले ट्वीट्स पर लेबल लगाया जाता है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट्स पर पहले भी ऐक्शन लिया जा चुका है। कंपनी का कहना है कि इस मामले में वह तेजी से कार्रवाई करने में जुटी है ताकि लोगों को गलत जानकारी न दी जाए।

फेसबुक की ओर से गत अगस्त में कोरोना के संबंध में ट्रंप के पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई थी और उस पोस्ट को हटा दिया गया था। इस पोस्ट में एक वीडियो को शेयर करते हुए ट्रंप ने कहा था कि बच्चे कोविड-19 टीम के प्रति इम्यून हो चुके हैं।

मास्क हटाकर ट्रंप ने पैदा किया विवाद

कोरोना से संक्रमित होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप तीन दिनों तक सैन्य अस्पताल में रहे मगर अब व्हाइट हाउस लौट आए हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने अपना मास्क हटाकर नया विवाद खड़ा कर दिया है। ट्विटर पर ट्रंप ने इस संबंध में एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि कोविड-19 से डरने की कोई जरूरत नहीं है। ट्रंप के इस बयान के बाद खासा विवाद पैदा हो गया और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ट्रंप के संदेश की निंदा की है। अभी पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं ट्रंप

उनका कहना है कि अमेरिका कोरोना से बुरी तरह संक्रमित है और ऐसे में राष्ट्रपति को सावधानियों को बढ़ावा देने की कोशिश करनी चाहिए। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि ट्रंप अभी कोरोना वायरस से पूरी तरह मुक्त नहीं हुए हैं। तबीयत में सुधार होने के बाद उन्हें व्हाइट इट हाउस भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें:राम मंदिर: तमिलनाडु से पहुंचा 613 Kg. का घंटा, 10 KM तक सुनाई देगी ॐ की ध्वनि

दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं ट्रंप

ट्रंप का इलाज करने वाले डॉक्टर शीन कॉनली का कहना है कि ट्रंप को भले ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई हो मगर वह अभी एक हफ्ते तक अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी वे पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हुए हैं। इसलिए उन्हें तनिक भी लापरवाही नहीं दिखानी चाहिए। दूसरी और ट्रंप का कहना है कि वह पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं और जल्द ही चुनाव प्रचार के लिए उतरेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story