×

तबाह होगी धरती: वैज्ञानिकों ने किया ऐसा दावा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

आए दिन वैज्ञानिक नई-नई खोज करते रहते हैं। प्रकृति में किस तरह से परिवर्तन हो रहा है, इसकी जानकारी वैज्ञानिक रोज देते हैं। आप ने देखा होगा की वैज्ञानिक आपदा आने से पहले ही चेतावनी जारी कर देते हैं। इन दिनों वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही भयानक चेतावनी जारी किया है। जिसमें दावा किया गया है कि पृथ्वी का बहुत जल्द सर्वनाश होने वाला है।

Shweta Pandey
Published on: 7 March 2021 8:27 AM GMT
तबाह होगी धरती: वैज्ञानिकों ने किया ऐसा दावा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान
X
तबाह होगी धरती: वैज्ञानिकों ने किया ऐसा दावा

नई दिल्लीः आए दिन वैज्ञानिक नई-नई खोज करते रहते हैं। प्रकृति में किस तरह से परिवर्तन हो रहा है, इसकी जानकारी वैज्ञानिक रोज देते हैं। आप ने देखा होगा की वैज्ञानिक आपदा आने से पहले ही चेतावनी जारी कर देते हैं। इन दिनों वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही भयानक चेतावनी जारी किया है। जिसमें दावा किया गया है कि पृथ्वी का बहुत जल्द सर्वनाश होने वाला है। वह दिन बहुत नजदीक आ रहा है जब धरती पर इंसानों का नहीं बल्कि जीवाणुओं का राज होगा।

तो आइए जानते हैं क्या है सच्चाईः

जापान और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में इस बात का दावा किया है कि पृथ्वी पर इंसानी दुनिया खत्म होने वाली है। एक दिन ऐसा आएंगा धरती पर इंसान नहीं बल्कि जीवाणुओं का साम्राज्य होगा। जिसका कारण यह है कि धरती पर आने वाले समय में ऑक्सीजन की बड़ी मात्रा में कम हो जाएगी। जिससे धरती पर मौजूद जीव-जन्तु का विनाश हो जाएंगा और यह पर सिर्फ जीवाणुओं का राज होगा.

देखेंः



ये भी पढ़ेंःजम्मू कश्मीर के डोडा जिले में भूकंप के झटके, 2.9 मापी गई तीव्रता

कब आएंगी यह आपदाः

आप को बता दें कि वैज्ञानिकों के अनुसार यह आपदा धरती पर 100 करोड़ साल आएंगा। जिससे धीरें-धीरें धरती पर से ऑक्सीजन का स्तर बेहद ही कम हो जाएगा। इस कारण जटिल एयरोबिक जीव तथा फोटोसिंथेटिक जीवों की जिंदगी पर में संकट आ जाएगा। इससे इनके विनाश होने की आशंका बढ़ जाएगी।

सूरज की आग से जलेगी धरतीः

वैज्ञानिकों की माने तो अभी जिस तरह धरती पर ऑक्सीजन का स्तर है। अगर अगले 100 करोड़ साल तक इसी तरह का हालात बना रहा तो आने वाले भविष्य में ऑक्सीजन के स्तर में बहुत बड़ी कमी आएगी। इसके बाद वायुमंडल में ऑक्सीजन की स्थाई मौजूदगी उपलब्ध नहीं रहेगी. सूरज की उम्र का ढलना इसके पीछे की वजह होगी। सूरज की उम्र जैसे-जैसे ढलती जाएगी, वह और भी गर्म होता जाएगा। जिससे धरती पर जीव-जन्तु का विनाश होना शुरू हो जाएंगा।

ये भी पढ़ेंःजानिए आखिर क्यों फटते हैं बादल, सामने आया वीडियो, देखकर हो जाएंगे हैरान

पृथ्वी पर जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन की मौजूदगीः

आप को बता दें कि अभी फिलहाल धरती के वायुमंडल में ऑक्सीजन का हिस्सा 21 फीसदी के करीब है. अगर इंसान को धरती पर जिंदा रहना है तो यहां ऑक्सीजन की मौजूदगी बेहद जरूरी है. क्योंकि इंसानों की संरचना बेहद जटिल होती है. धरती की शुरुआत में ऑक्सीजन का स्तर बेहद कम था। कुछ ऐसा ही हाल भविष्य में 100 करोड़ साल बाद होने वाला है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta Pandey

Shweta Pandey

Next Story