भूकंप से कांपी धरती: हिलने-डुलने लगे घर, लोगों में दहशत का माहौल

अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के कोस्टा रिका में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता के भूकंप के मध्यम झटके महसूस किये गए। अमेरिकी भूगर्भीय...

Deepak Raj
Published on: 7 March 2020 11:14 AM GMT
भूकंप से कांपी धरती: हिलने-डुलने लगे घर, लोगों में दहशत का माहौल
X

नई दिल्ली। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के कोस्टा रिका में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता के भूकंप के मध्यम झटके महसूस किये गए। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी। ईएसई ऑफ ब्यूनस आयर्स, कोस्टा रिका में आज तड़के स्थानीय समयानुसार दो बजकर 40 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये।

ये भी पढ़ें-महिला दिवस पर मोदी सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा

भूकंप का केन्द्र जमीनी सतह से 39.88 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था और यह 9.07 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 83.15 डिग्री पश्चिम देशांतर पर स्थित था। भूकंप से जानमाल के अभी कोई सूचना नहीं मिली है।

पिछले साल पाकिस्तान में भी आई थी भूकंप

आपको बता दें कि पिछले साल पाकिस्तान में भी भूकंप आई थी जिसमें मरनेवालों की संख्या 30 हो गई थी । वहीं, 370 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। मरनेवालों की संख्या और बढ़ सकती है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार मंगलवार को आए भूकंप का केंद्र पीओके में न्यू मीरपुर के पास था और इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी।

100 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर...

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों के हवाले से अपनी खबर में मंगलवार शाम करीब चार बजे आए भूकंप में कम से कम 30 लोगों के मारे जाने और 370 से अधिक के घायल होने की जानकारी दी है। पीओके के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के सचिव शाहिद मोहिद्दीन के हवाले से कहा गया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 100 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर है।

ये भी पढ़ें-कोरोना का खौफ, बायोमेट्रिक से मिली सरकारी कर्मियों को छुट्टी

कोहाट, चारसद्दा, कसूर, फैसलाबाद, गुजरात, सियालकोट, ऐबटाबाद, मनसेहरा, चित्राल, मलकंद, मुल्तान, ओकारा, नौशेरा, अटक और झंग सहित कई शहरों में भूकम्प के झटके महसूस किये गये थे।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी शोक प्रकट की थी

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयार्क गये प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों की मौत पर दुख जताया था। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी शोक प्रकट की थी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story