×

भूकंप से थर्राया देश: 8 की मौत-21 घायल, हजारों इमारतें जमींदोज, मची अफरातफरी

तुर्की-ईरान की सीमा से बड़ी खबर आ र​ही है। यहां सीमावर्ती इलाके में  रविवार को 5.7 की तीव्रता में तगड़ा झटके से आए भूकंप ने हिला​कर रख दिया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई, जिनमें तीन बच्चे शामिल हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 23 Feb 2020 1:29 PM GMT
भूकंप से थर्राया देश: 8 की मौत-21 घायल, हजारों इमारतें जमींदोज, मची अफरातफरी
X
earthquake

नई दिल्ली: तुर्की-ईरान की सीमा से बड़ी खबर आ र​ही है। यहां सीमावर्ती इलाके में रविवार को 5.7 की तीव्रता में तगड़ा झटके से आए भूकंप ने हिला​कर रख दिया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई, जिनमें तीन बच्चे शामिल हैं।

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भूकंप का केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई में था। इसमें करीब 21 लोग घायल हो गए। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा कि बचाव दल मौके पर पहुंच गई है।

EARTHQUAKE

ये भी पढ़ें—अरबपति हैं ये भिखारी: संपत्ति जान ‘सदमे’ में आ जाएंगे आप

गृह मंत्री सुलेमान सोयलू के अनुसार आपदा में 1,066 इमारतें ढह गईं। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

Earthquake

रविवार सुबह 9.23 बजे आए भूकंप का केंद्र ईरान के गांव हबास-ए-ओलया के पास रहा, जोकि सीमा से दस किलोमीटर से भी कम दूरी पर है। देश की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता मोजतबा खलैदी ने कहा कि भूकंप से ईरान के पश्चिमी अजरबैजान प्रांत के चार गांवों के कई घरों को नुकसान पहुंचा जबकि 25 लोग घायल हुए। पड़ोसी प्रांत वान में भूकंप के चलते कई गांवों में नुकसान हुआ है। बता दें कि यहां पर आए दिन भूकंप आते रहते हैं।

ये भी पढ़ें—पाकिस्तान से डेढ़ सौ लोग आ रहे भारत, जानें क्या है पूरा मामला

EARTHQUAKE1

भूकंप से बचने के उपाय

1. भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएंं। अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा। तब घर में ही सुरक्ष‍ित ठिकाने पर रहें।

2. अगर घर से बाहर निकलने में काफी वक्त लगने का अनुमान हो, तो कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं। सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य संवेदनशील अंगों को पहले बचाने की कोशिश करें।

3. घर के बाहर निकलकर कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story