×

अमीरों में नया नाम: दुनिया का तीसरा सबसे रईस, Facebook के जुकरबर्ग को पछाड़ा

यह बात लोगों को हैरान कर देने वाली है कि ऐसे वक्त में जब दुनिया भर में कोविड-19 की महामारी के कारण भारी मंदी छाई हुई है तो एलन मस्क, जेफ बेजोस जैसे अमीरों की संपत्ति में बढ़ोत्तरी बहस का विषय बना हुआ है।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 6:27 AM GMT
अमीरों में नया नाम: दुनिया का तीसरा सबसे रईस, Facebook के जुकरबर्ग को पछाड़ा
X
अमीरों में नया नाम: दुनिया का तीसरा सबसे रईस, Facebook के जुकरबर्ग को पछाड़ा

नई दिल्ली: दुनिया के अमिर शख्सियतों की गिनती में फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का नाम आता है जिनको पछाड़ कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर एलन मस्क बन गए हैं। एलन मस्क की संपत्ति अब बढ़ कर 1115.4 अरब डॉलर हो गई है, जबकि जुकरबर्ग की संपत्ति अब 110.8 अरब डॉलर है। शेयरों के फॉरवर्ड स्टॉक स्पिल्ट के बाद टेस्ला के शेयरों की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है। इस वजह से एलन मस्क की संपत्ति बढ़ रही है।

मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला

अमीर शख्सियतों की गिनती में मस्क के अलावा जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। बात दें कि उन्होंने लो'ओरियल की उत्तराधिकारी फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ा है। स्कॉट को जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन.कॉम में 4 फीसदी हिस्सेदारी मिली है। बेजोस के साथ तलाक समझौते के तहत उन्हें यह संपत्ति मिली है।

ये भी देखें: नई शिक्षा नीति 2020 : बीएड कोर्स के साथ स्कॉलरशिप और जॉब की गारंटी

टेस्ला की मार्केट वैल्यू 464 अरब डॉलर

स्कॉट की 4 फीसदी हिस्सेदारी 66.4 अरब डॉलर बैठती है। टेस्ला कार की बिक्री में 500 फीसदी का इजाफा हुआ है। लिहाजा इस साल एलन मस्क की संपत्ति में 87.8 फीसदी का इजाफा हुआ है। टेस्ला की मार्केट वैल्यू 464 अरब डॉलर हो गई है जो वॉलमार्ट की मार्केट वैल्यू को पीछे छोड़ चुकी है। वॉलमार्ट रेवेन्यू के मामले में अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी है।

मंदी के दौर में अमीरों की बढ़ती दौलत पर बहस तेज

यह बात लोगों को हैरान कर देने वाली है कि ऐसे वक्त में जब दुनिया भर में कोविड-19 की महामारी के कारण भारी मंदी छाई हुई है तो एलन मस्क, जेफ बेजोस जैसे अमीरों की संपत्ति में बढ़ोत्तरी बहस का विषय बना हुआ है। दुनिया भर में करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं। पूरी दुनिया में असमानता बढ़ रही है।

ये भी देखें: भारत को झटका: GDP में ऐतिहासिक गिरावट, शून्य से इतना नीचे पहुंची

एक्सट्रीम वेल्थ टैक्स लगाने की अपील

पिछले दिनों अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान बेहद अमीर लोगों पर एक्सट्रीम वेल्थ टैक्स लगाने की अपील की थी। इसे काफी समर्थन मिला था। बहरहाल, मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने से काफी पीछे हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की संपत्ति उनसे 200 अरब डॉलर ज्यादा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story