×

अब टेलीकॉम सेक्टर में धूम मचाएंगे एलन मस्क, शुरु करने जा रहे हैं ये सर्विस

हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क (Elon Musk) ) स्टारलिंक इंटरनेट (Starlink internet) सर्विस पर काम करने जा रहे है। इस सर्विस की शुरूआत वह अमेरिका ब्रिटेन और कनाडा से करेगें।

Chitra Singh
Published on: 25 Jan 2021 7:00 AM GMT
अब टेलीकॉम सेक्टर में धूम मचाएंगे एलन मस्क, शुरु करने जा रहे हैं ये सर्विस
X
अब टेलीकॉम सेक्टर में धूम मचाएंगे एलन मस्क, शुरु करने जा रहे हैं ये सर्विस

नई दिल्ली: टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) स्पेस एक्स (SpaceX) में सफलता हासिल करने के बाद अब टेलिकॉम सेक्टर (telecom sector) में अपना किस्मत आजमाने जा रहे हैं। जी हां, एलन मस्क (Elon Musk) स्टारलिंक इंटरनेट (Starlink internet) सर्विस शुरू करने की तैयारी में जुट गए है। इस सर्विस के लिए एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) ने एक हजार से ज्यादा सैटेलाइट्स लॉन्च कर चुकी हैं।

एलन मस्क की नई सर्विस

हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क (Elon Musk) ) स्टारलिंक इंटरनेट (Starlink internet) सर्विस पर काम करने जा रहे है। इस सर्विस की शुरूआत वह अमेरिका ब्रिटेन और कनाडा से करेगें। इस सर्विस को लेकर एलन की कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) ने बताया है कि उनका खास फोकस In-flight internet (विमानों के अंदर इंटरनेट सेवा) और Maritime Internet (समुद्र में इंटरनेट सेवा) के करीब एक खरब डॉलर के बाज़ार पर है। कंपनी ने ये भी बताया है कि अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन के अलावा उनका फोकस भारत और चीन के मार्केट पर भी होगा।

यह भी पढ़ें... Vivo X60 Pro+ में हैं धांसू फीचर्स, जानकर हो जाएंगे दंग, कीमत है इतनी

स्टारलिंक सैटेलाइट्स

वहीं, स्पेस एक्स (SpaceX) द्वारा लॉन्च की गई सैटेलाइट के बारे में कुछ रिपोर्ट बताते है कि कई महीनों से स्पेस एक्स (SpaceX) अपने स्टारलिंक सैटेलाइट्स लॉन्च करने में लगी है। यह लॉन्चिंग Falcon 9 रॉकेट्स से की जा रही है। कंपनी द्वारा एक बार में 60 सैटेलाइट्स भेजे जा रहे हैं। 20 जनवरी को इसका 17वां स्टारलिंक (Starlink) लॉन्च हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑर्बिट में कंपनी के 960 सैटेलाइट एक्टिव हैं। कंपनी नॉर्थ अमेरिकी और ब्रिटेन में बड़ी संख्या में इस सर्विस को शुरू करेगी। जानकारी के लिए बता दें कि स्टारलिंक इंटरनेट (Starlink internet) सर्विस को लेकर स्पेस एक्स की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Elon Musk

क्या है स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस

आप सोच रहे होगे कि आखिर एलन मस्क की ये स्टारलिंक सर्विस है क्या, तो बता दें कि स्टारलिंक एक लो-अर्थ सैटेलाइट कॉन्सटेलेशन (Low-Earth Satellite Constellation) है। इस सर्विस का उद्देश्य होता है- दुनिया में दूरस्थ स्थानों के लिए ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रदान करना।

ये भी पढ़ें : आ गई KTM 890 Duke: इस नई बाइक का हुआ खुलासा, जानें इसकी कीमत

लोग कंपनी की सर्विस से खुश- लुइगी

अल्वारेज़ & मार्सल (Alvaraez & Marsal) के एमडी लुइगी पेलुसो (Luigi Peluso) ने स्टारलिंक के बारे में बताया, “लोग कंपनी की सर्विस से खुश हैं। स्टारलिंक लोगों को काफी कम कीमत में सर्विस दे रही है। स्पेसएक्स ने अपने सॉलूशंस की व्यावहारिकता साबित की है।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story