×

मस्क के ट्वीट से टेस्ला को एक लाख करोड़ का झटका, जानिए आखिर क्या कह डाला

मस्क ट्वीट के बाद टेस्ला कंपनी के शेयर की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मस्क ने शुक्रवार को ट्वीट्स किए थे और उसके बाद टेस्ला कंपनी के शेयर की कीमत में 14 बिलियन डालर (करीब एक लाख करोड़ रुपए) की कमी आई है।

Shivani Awasthi
Published on: 2 May 2020 2:27 PM GMT
मस्क के ट्वीट से टेस्ला को एक लाख करोड़ का झटका, जानिए आखिर क्या कह डाला
X

अंशुमान तिवारी

कैलिफोर्निया। अपने अजीबोगरीब ट्वीट के लिए जाने जाने वाले टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क के ट्वीट्स एक बार फिर कंपनी को झटका देने वाले साबित हुए हैं। मस्क ट्वीट के बाद टेस्ला कंपनी के शेयर की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मस्क ने शुक्रवार को ट्वीट्स किए थे और उसके बाद टेस्ला कंपनी के शेयर की कीमत में 14 बिलियन डालर (करीब एक लाख करोड़ रुपए) की कमी आई है। मस्क को व्यक्तिगत तौर पर भी भारी कीमत चुकानी पड़ी है। मस्क के ट्विटर पर 3.3 करोड़ फाॅलोअर हैं।

मस्क ने ट्वीट में क्या कहा

मस्क ने शुक्रवार को एक के बाद एक कई ट्वीट किए थे। अपने एक ट्वीट में उन्होंने टेस्ला कंपनी के शेयर को अधिक कीमत वाला बताया था। एक ट्वीट में मस्क ने अपनी सारी संपत्ति बेच देने की बात कह डाली थी। इसके अलावा अपने एक अन्य ट्वीट में मस्क ने अपनी एक प्रेमिका का जिक्र किया था।



इस ट्वीट में मस्क का कहना था कि उनकी प्रेमिका पॉप म्यूजिशियन ग्रिम्स उन पर पागल है। मस्क द्वारा ये ट्वीट्स करने के बाद टेस्ला के शेयर्स की कीमत में 10 फ़ीसदी से भी ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को कंपनी के शेयर की वैल्यू 755 डॉलर थी जो शाम शेयर बाजार के बंद होने के समय 701 डॉलर पर पहुंच गई।

ये भी पढ़ेंः खूंखार आतंकी छूटे: अलर्ट पर है सेना, हाफिज सईद संग रच रहे साजिश

मस्क को भी लगा करारा झटक

कुल मिलाकर कंपनी के शेयर की कीमत में 14 बिलियन डॉलर करीब ( एक लाख करोड़ रुपए) की कमी दर्ज की गई। टेस्ला के संस्थापक और सीईओ मस्क को व्यक्तिगत तौर पर भी भारी नुकसान हुआ और उन्हें 3 बिलियन डॉलर (22.6 हजार करोड़ रुपए) का नुकसान उठाना पड़ा।



2018 में भी उठाना पड़ा था नुकसान

वैसे यह पहली बार नहीं है जब टेस्ला को मस्क कए ट्वीट से नुकसान उठाना पड़ा है। इसके पहले 2018 में भी जब उन्होंने ट्विटर पर कहा था कि वह टेस्ला को निजी कंपनी में बदलना चाहते हैं तो बाजार में कंपनी के शेयर का भाव 20 फ़ीसदी तक गिर गया था। टेस्ला के भविष्य को बारे में एक आपत्तिजनक ट्वीट करने पर अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने मस्क पर 20 मिलियन डॉलर का जुर्माना भी ठोक दिया था। इस ट्वीट के बाद मस्क को कंपनी के सीईओ का पद भी छोड़ना पड़ा था।

ये भी पढ़ेंः करोड़ों खातों में 500 रुपए: इस हिसाब से जाना होगा बैंक, नहीं तो भारी भुगतान

लाइव शो में यह काम करने से लगा था झटका

2018 में ही एक लाइव शो के दौरान व्हिस्की का पेग लगाने और गांजे का कश लेने की भी मस्क को कीमत चुकानी पड़ी थी। कैलिफोर्निया के कॉमेडियन जो रोगन के साथ स्टेज पर मस्क ने यह काम किया था। इसके बाद भी कंपनी के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी और कई अधिकारियों ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था।

दे चुके हैं फेसबुक छोड़ने की सलाह

एलन मस्क अपने ट्विटर अकाउंट पर अजीबोगरीब सलाह भी देते रहे हैं। इसी साल एलन मस्क ने एक ट्वीट करते हुए लोगों सए अपने मोबाइल से फेसबुक को डिलीट कर देने की सलाह दी थी। उन्होंने फेसबुक की विश्वसनीयता पर भी सवाल खड़े किए थे। उन्होंने एक अभिनेत्री द्वारा फेसबुक पर निशाना साधे जाने के बाद फेसबुक को छोड़ने की सलाह दी थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story