×

अफगानिस्तान की जर्सी पर अमूल और इंडिया की जर्सी पर ओप्पो देख, फैन्स ने ली चुटकी

इंडिया -अफगानिस्तान मैच के दौरान कुछ क्रिकेट फैंस इंडिया की जर्सी पर ओप्पो और अफगानिस्तान की जर्सी पर अमूल का लोगो देखकर हैरान रह गए और उसके पीछे का कारण पूछने लगे।

Aditya Mishra
Published on: 24 Jun 2019 2:26 PM GMT
अफगानिस्तान की जर्सी पर अमूल और इंडिया की जर्सी पर ओप्पो देख, फैन्स ने ली चुटकी
X

नई दिल्ली: इंडिया -अफगानिस्तान मैच के दौरान कुछ क्रिकेट फैंस इंडिया की जर्सी पर ओप्पो और अफगानिस्तान की जर्सी पर अमूल का लोगो देखकर हैरान रह गए और उसके पीछे का कारण पूछने लगे। प्रसंशकों ने सवाल किया कि ऐसा क्यों है कि भारतीय क्रिकेट टीम चीनी कंपनी का लोगो और अफगानी टीम भारतीय कंपनी का लोगो पहनकर खेल रही है।

दरअसल 1 अप्रैल 2017 को चीनी मोबाइल फोन कंपनी ने भारतीय टीम के स्पांसरशिप राइट्स को 5 साल के लिए 1079 करोड़ रुपए में खरीदा था जो 2022 तक जारी रहेगा। वहीं भारत की सबसे बड़ी दुग्ध उत्पादक कंपनी अमूल ने वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के साथ करार किया और उन्हें स्पांसर करने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें...वर्ल्ड कप 2019: अब टीम इंडिया का नया शिखर धवन कौन होगा

ऐसा नहीं है कि ये पहली बार हो रहा है, इससे पहले अमूल की कंपनी न्यूजीलैंड और होलैंड क्रिकेट टीम और केंट आरओ की कंपनी श्रीलंका को स्पांसर कर चुकी है। बात करें अफगानिस्तान की टीम को स्पांसर करने की तो टीम ने जब से क्रिकेट खेलना शुरू किया है तब से वो लगातार सबको अपने प्रदर्शन से हैरान कर रहे हैं। अपने खेल और प्रदर्शन की वजह से इस टीम ने बहुत ही जल्दी बड़ा मुकाम हासिल कर लिया।

अफगानी टीम के प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ ही सालों के अंदर इस टीम ने ICC के एसोसिएट देशों की लिस्ट से बाहर निकलकर पूर्ण सदस्यों वाली लिस्ट में जगह बना ली।

टीम ने 2015 वर्ल्ड कप में जहां बतौर एसोसिएट देश के रूप में भाग लिया था वहीं अब 2019 में पूर्ण सदस्य के रूप में खेल रही है और विश्व की टॉप 10 टीमों से मुकाबला कर रही है। जिम्बाबवे-आयरलैंड-केन्या जैसी टीमों को पीछे छोड़कर अफगानिस्तान टीम ICC की रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने में भी सफल रही।

अफगानिस्तान क्रिकेट की इस उपलब्धि में भारत का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है। अफगानिस्तान के घरेलू मैदान जहां भारत में हैं वहीं उनको बीसीसीआई से भी हमेशा मदद मिलती रही है। अफगानिस्तान अपने घरेलू सीरीज ग्रेटर नॉएडा और देहरादून में खेलती है।

ये भी पढ़ें...जानिए टीम इंडिया के किस खिलाड़ी ने कहा, कई बार धोनी के टिप्स भी काम नहीं आते

टीम का प्रदर्शन अब तक इस वर्ल्ड कप में अच्छा नहीं रहा है और वो एक भी मैच नहीं जीत पाई है। इसी के साथ वो सेमीफाइनल की रेस से भी बाहर हो चुकी है हालांकि अभी उसे कुछ मैच और खेलने हैं जिसमें वो उलटफेर करना चाहेगी।

अमूल तीसरी बार विश्व कप में किसी क्रिकेट टीम को स्पांसर कर रहा है। इससे पहले अमूल ने न्यूजीलैंड और नीदरलैंड्स की टीमों को स्पॉन्सर किया था। भारत और अफगानिस्तान दोनों देश चाहते हैं कि अफगानिस्तान के अशंति वाले इलाके में शांति स्थापित हो और क्रिकेट इस मामले में भारत की कूटनीतिक रणनीति को मजबूत करेगा और वहां शांति बहाल करने में भी मदद मिलेगी।

अफगानिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत विवेक काटजू ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा कि 'अमूल की स्पॉन्सरशिप से भारत को अफगान लोगों से दोस्ती के मजबूत संबंधों को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।' अमूल और अफगानिस्तान का एक पुराना नाता भी है। सीमांत गांधी खान अब्दुल गफ्फार खान 1969 में अमूल का प्लांट देखने आए थे। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि अमूल का अफगानी टीम को स्पॉन्सर करना हमारे लिए बेहद ही खुशी की बात है।

ये भी पढ़ें...टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका, शिखर धवन विश्‍वकप से हुए बाहर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story