×

वैक्सीन पर खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका, इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ

अमेरिकी सरकार के एक सलाहकार पैनल ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन स्वीकृति की सिफारिश की है। साथ ही पैनल ने कहा कि टीके का संभावित लाभ कोरोना के खतरे को कम करता है।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 3:48 AM GMT
वैक्सीन पर खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका, इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ
X
वैक्सीन पर खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका, इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ

वॉशिंगटन: अमेरिका में जल्द ही फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को जल्द मंजूरी मिल सकती है। अमेरिकी सरकार के एक सलाहकार पैनल ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन स्वीकृति की सिफारिश की है। साथ ही पैनल ने कहा कि टीके का संभावित लाभ कोरोना के खतरे को कम करता है।

ये भी पढ़ें: डायपर वाली एयरहोस्ट्रेस: फ्लाइट में क्रू के लिए नियम, इस देश का अजीब फरमान

इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए हुई वोटिंग

बता दें गुरुवार को आठ घंटे की जनसुनवाई के बाद, खाद्य और औषधि प्रशासन यानी FDA और संबंधित जैविक उत्पाद सलाहकार समिति (वीआरबीपीएसी) ने फाइजर और उसके जर्मन साथी बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन की इमर्जेंसी इस्तेमाल की सिफारिश के लिए वोट दिए। इस दौरान मर्जेंसी मंजूरी के पक्ष में 17 जबकि इसके विरोध में केवल 4 वोट पड़े।

सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने जताई ख़ुशी

इस मामले में ख़ुशी जताते हुए फाइजर के चेयरमैन और सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा है कि एफडीए के वैक्सीन अडवाइजर्स ने इमर्जेंसी इस्तेमाल की सिफारिश के पक्ष में मतदान किया है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि एक्सपर्ट पैनल की सिफारिश अमेरिका के लिए सुखद है और इससे कोरोना के प्रसार को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

शनिवार को मिल सकती है मंजूरी

जानकारी के मुताबिक FDA शनिवार को फाइजर के कोरोना वैक्सीन के इमर्जेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे सकता है। हालांकि आखिरी वक्त में ब्यूरोक्रेटिक या कानूनी अड़चनों के चलते इसमें 1-2 दिन के विलंब का अनुमान भी लगाया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि यूके, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब में जनता को फाइजर की वैक्सीन लगाने की अनुमति पहले ही मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें: बम मिला सालों पुराना: तेजी से जांच शुरू, 1971 के हवाई हमले की है निशानी

Newstrack

Newstrack

Next Story