×

अब कुत्ते हुए संक्रमित: कोरोना से पहले डॉग की मौत, खतरे में जानवर

कोरोना वायरस का संक्रमण केवल इंसानों में ही नहीं बल्कि जानवरों में भी फैलने लगा है। दरअसल एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमे एक कुत्ते की मौत कोरोना वायरस के कारण हो गयी।

Shivani
Published on: 30 July 2020 1:57 PM GMT
अब कुत्ते हुए संक्रमित: कोरोना से पहले डॉग की मौत, खतरे में जानवर
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का संक्रमण केवल इंसानों में ही नहीं बल्कि जानवरों में भी फैलने लगा है। दरअसल एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमे एक कुत्ते की मौत कोरोना वायरस के कारण हो गयी। मामला न्यूयॉर्क का है, यहां जर्मन शेफर्ड ब्रीड के एक डॉग की कोरोना से मौत की जानकारी पर हड़कंप मच गया। अमेरिका ये पहला डॉग रहा जिसकी मौत कोविड संक्रमण से हुई ।

कुत्तों में पहुंचा कोरोना वायरस

दरअसल, न्यूयॉर्क में बडी नाम का एक जर्मन शेफर्ड डॉग COVID-19 पॉजिटिव पाया गया था। बडी का इलाज चल रहा था। उसका इलाज कर रहे दो पशु चिकित्सकों की मेडिकल रिकॉर्ड के मुताबिक, बडी की मौत से पहले एक प्रकार का कैंसर लिम्फोमा उसमे पाया गया था।

वहीं बडी के मालिक परिवार के मुताबिक, अब तक ये स्पष्ट नहीं हो सका कि कैंसर की वजह से उसकी इम्युनिटी कमजोर होने से वह संक्रमित हुआ था या वायरस से संक्रमित होने के कारण वह इतना कमजोर हो गया कि बीमार पड़ गया।

ये भी पढ़ेंः यात्रियों को बड़ा तोहफा देने जा रहा रेलवे: पूरी हो चुकी है तैयारी, जल्द होगा एलान

कोविड संक्रमण से हुई न्यूयॉर्क में पहले कुत्ते की मौत

गौरतलब है कि इसके पहले अमेरिका के जॉर्जिया में एक पर कुत्ते में कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि हुई थी। 6 साल के मिश्रित नस्ल का कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। इससे पहले उसके मालिक संक्रमित पाए गए थे और फिर कुत्ते को बीमारी होने का पता चला। हालाँकि कुत्ते की बीमारी बढ़ने के बाद उसे मार दिया गया।

ये भी पढ़ेंः रातों रात बदल गई महिला की किस्मत, ऐसे बन गई हजारों करोड़ की मालकिन

अमेरिका में पालतू जानवरों पर वायरस की टेस्टिंग

बता दें कि अमेरिका में पालतू जानवरों पर वायरस की टेस्टिंग की गयी। यहां 25 से ज्यादा पालतू जानवरों पर वायरस का सकारात्मक परीक्षण हुआ। वहीं दुनिया भर में कोरोना का संकट बढ़ने के बाद हांगकांग में पालतू बिल्लियों, न्यूयॉर्क शहर के चिड़ियाघर में बाघों और नीदरलैंड्स के खेतों में मिंक के रूप में सकारात्मक मामलों के बारे में रिपोर्टें सामने आई हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story