×

रिकॉर्ड : बालू का किला हुआ गिनीज बुक में दर्ज

seema
Published on: 14 Jun 2019 8:24 AM GMT
रिकॉर्ड : बालू का किला हुआ गिनीज बुक में दर्ज
X
रिकॉर्ड : बालू का किला हुआ गिनीज बुक में दर्ज

हैम्बर्ग: जर्मनी में बनाए गए एक बालू के किले को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में सबसे ऊंचे रेत के महल का खिताब मिला है। नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने वाला यह बालू का किला जर्मनी के रुएगेन द्वीप पर स्थित बिंत्स में बनाया गया। बाल्टिक सागर में स्थित इस रिजॉर्ट टाउन में कलाकारों ने 17.66 मीटर (57.94 फुट) ऊंचा किला बनाने में कामयाबी पाई। पिछला रिकॉर्ड 16.68 मीटर का था। कलाकारों की टीम ने मई महीने में इसे बनाने का काम शुरू किया था। इसके लिए उन्होंने खुदाई करने वाले औजारों और बालू उठाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया। पूरे ढांचे को बनाने में 11 टन से भी अधिक बालू की खपत हुई।

यह भी पढ़े : इस इस्लामिक बैंकर ने लगाया लोगों को करोड़ों को चूना, फिर भागा विदेश

किला बनाने के लिए सबसे पहले कोन के आकार का एक बड़ा ढांचा बनाया गया, जिसकी ऊंचाई 27 मीटर थी। फिर इस पर नक्काशी करके कलाकारों ने इसे किले की शक्ल देने का काम शुरू किया। विजयी रहे ग्रुप में नीदरलैंड्स, रूस, हंगरी, लात्विया और पोलैंड के कलाकार थे। इस साल 3 नवंबर तक पर्यटक खुद जाकर भी इस बालू के किले को देख सकते हैं। किला वहां चल रही शिल्प प्रदर्शनी का हिस्सा है। इससे पहले गिनीज बुक में जिस बालू के किले के नाम रिकॉर्ड था, वह भी जर्मनी में ही बनाया गया था।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story