×

देश में हेल्थ इमरजेंसी लागू: दूसरी लहर की तबाही से हाहाकार, मौतों का सिलसिला जारी

कोरोना वायरस की दूसरी स्टेज के खतरे को देखते हुए फ्रांस ने बड़ा ऐलान किया है। फ्रांस सरकार ने देश में हेल्थ इमरजेंसी लगा दी है। बता दें, फ्रांस में दूसरी बार हेल्थ इमरजेंसी लगाई गई है।

Newstrack
Published on: 15 Oct 2020 6:08 AM GMT
देश में हेल्थ इमरजेंसी लागू: दूसरी लहर की तबाही से हाहाकार, मौतों का सिलसिला जारी
X
कोरोना वायरस की दूसरी स्टेज के खतरे को देखते हुए फ्रांस ने बड़ा ऐलान किया है। फ्रांस सरकार ने देश में हेल्थ इमरजेंसी लगा दी है। बता दें, फ्रांस में दूसरी बार हेल्थ इमरजेंसी लगाई गई है।

नई दिल्‍ली। कोरोना का कहर पूरी दुनिया में अभी भी बरकरार है। दुनिया के अधिकतर देश अभी भी इससे बुरी तरह से जूझ रहे हैं। लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पर अब कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी स्टेज के शुरू होने की खबरें मिल रही है। ऐसे में इस खतरे को देखते हुए फ्रांस ने बड़ा ऐलान किया है। अपने देश की स्थिति को देखते हुए फ्रांस सरकार ने देश में हेल्थ इमरजेंसी लगा दी है। बता दें, फ्रांस में दूसरी बार हेल्थ इमरजेंसी लगाई गई है।

ये भी पढ़ें... तबाही से कांपा भारत: बारिश से कई राज्यों में हाहाकार, हर तरफ मातम ही मातम

फ्रांस में हेल्‍थ इमरजेंसी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फ्रांस में हेल्‍थ इमरजेंसी से फ्रांस सरकार को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए स्‍थानीय और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कड़े कदम उठाने के अधिकार भी मिलेंगे। इससे पहले भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए फ्रांस ने मार्च में हेल्‍थ इमरजेंसी की घोषणा की थी।

इस इमरजेंसी से निपटने के लिए सरकार ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ लोगों के लिए कड़ी पाबंदियां लागू की थीं। इसमें लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई थी।

ये भी पढ़ें...पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें: जारी हुए नए रेट, जानें क्या है आपके शहर में दाम

patient फोटो-सोशल मीडिया

दूसरी लहर से निपटा जा सके

हालात कुछ ठीक होने पर 10 जुलाई को इसे खत्‍म कर दिया गया था। लेकिन अब फिर से लागू किया गया है जिससे की कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से निपटा जा सके।

ऐसे में बात करें भारत की, तो यहां कोरोना वायरस का ग्राफ अब सुधर रहा है। देश में बीते 24 घंटों में अमेरिका और ब्राजील से कम मौत हुई हैं। बीते दिन भारत में कोरोना से 680 संक्रमितों की जान गई, जबकि अमेरिका और ब्राजील में क्रमश: 970 और 716 कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा।

ये भी पढ़ें...लालू के लालों का उम्र घोटाला: बड़े बेटे तेज प्रताप छोटे भाई तेजस्वी से एक साल छोटे

एक लाख 11 हजार 266 मरीजों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों पर नजर डाले तो देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 73 लाख 7 हजार के पार पहुंच गई है। इनमें से एक लाख 11 हजार 266 मरीजों की मौत हो चुकी है।

वहीं अब रिकवरी मामलों की संख्या 63 लाख 83 हजार तक पहुंच गई है और एक्टिव केस की संख्या घटकर 8 लाख 12 हजार पर आ गई है। संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या की तुलना में रिकवर हुए लोगों की संख्या छह गुना ज्यादा है।

भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या के मुताबिक भारत दुनिया का दूसरा संक्रमण से सबसे प्रभावित देश है। वहीं मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत है।

ये भी पढ़ें...पंजाब: फिरोजपुर में पुलिस ने 9 किलो हेरोइन जब्त किया, एक व्यक्ति गिरफ्तार

Newstrack

Newstrack

Next Story