×

G-20 Summit: PM मोदी आज महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम में होंगे शामिल

जापान के ओसाका में चल रही जी-20 देशों की बैठक का आज आखिरी दिन है। सम्मेलन के तीसरे सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे और इसके अलावा कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय और पुल-ए-साइड बैठके करेंगे। वे रात करीब आठ बजे भारत लौटेंगे।

Vidushi Mishra
Updated on: 29 Jun 2019 3:55 AM GMT
G-20 Summit: PM मोदी आज महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम में होंगे शामिल
X
G-20 Summit
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली : जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन चल रहा है, जिसका आज दूसरा और आखिरी दिन है। जी 20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन उम्मीद जताई जा रही है कि जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्राध्यक्षों की बैठक होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन भारत, अमेरिका और जापान के साथ त्रिपक्षी वार्ता की।

मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता में पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप ने मोदी को जीत की बधाई दी और साथ काम करने की इच्छा जताई। इसके बाद ब्रिक्स की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओँ के समक्ष आतंकवाद का मुद्दा उठाया और इसे मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय मंच पर ओसाका में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के दौरान आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डाला और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की बात कही।

सम्मेलन के तीसरे सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे और इसके अलावा कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय और पुल-ए-साइड बैठके करेंगे। वे रात करीब आठ बजे भारत लौटेंगे।

पीएम मोदी ने आज तड़के इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से अलग-अलग मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि विडोडो से मुलाकात के दौरा पीएम मोदी ने व्यापार और निवेश, रक्षा, अंतरिक्ष में सहयोग के लिए विस्तार से चर्चा की।

यह भी देखें... G-20 Summit: PM मोदी की ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री ने की तारीफ, कही ये बात

अब पीएम मोदी आज महिला सशक्तीकरण पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। उसके बाद जी-20 बैठक के तीसरे सेशन में हिस्सा लेंगे। मोदी इस सत्र में हस्तक्षेप करेंगे। मोदी इटली के राष्ट्रपति, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन, सिंगापुर के पीएम और चिली के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। उसके बाद उनकी मुलाकात फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से होगी। फिर वे ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिशन से मुलाकात करेंगे।

'आतंकवाद बड़ा खतरा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद मानवता के लिये सबसे बड़ा खतरा है जो न सिर्फ बेगुनाहों की जान लेता है, बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। जापान के ओसाका शहर में ‘ब्रिक्स’ नेताओं की अनौपचारिक बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और नस्लवाद का समर्थन करने वाले सभी माध्यम को बंद करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘ आतंकवाद मानवता के लिये सबसे बड़ा खतरा है। यह न सिर्फ बेकसूरों की जान लेता है, बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। ’’ विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद के विषय पर कहा कि यह एक वैश्विक चुनौती है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इससे अवश्य ही सामूहिक रूप से लड़ना चाहिए।

यह भी देखें... वडोदरा: बिजली गिरने से एक की मौत, 3 लोग जख्मी

चर्चा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग तथा रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये ओसाका पहुंचे हैं। उन्होंने जेयर बोल्सोनारो को ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी और ब्रिक्स समूह में उनका स्वागत किया।

ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को भी बधाई दी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story