×

चीन सीमा पर तनाव: रूस ने भारत को बताया दोस्त, कही ये बड़ी बात

भारत और चीन के बीच लद्दाख क्षेत्र के गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई है। इस पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत और चीन के बीच जारी इस तनाव पर रूस ने चिंता जताई है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jun 2020 4:38 AM GMT
चीन सीमा पर तनाव: रूस ने भारत को बताया दोस्त, कही ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख क्षेत्र के गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई है। इस पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत और चीन के बीच जारी इस तनाव पर रूस ने चिंता जताई है। इसके साथ ही रूस ने विश्वास जताया कि भारत और चीन मिलकर सीमा विवाद को सुलझा लेंगे। रूस ने कहा कि भारत और चीन दोनों ही उसके करीबी पार्टनर और दोस्त हैं।

रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर जो हो रहा है, उस पर हम करीब से नजर रख रहे हैं। भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प की घटना बेहद डरावनी है. लेकिन हमारा मानना है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने और क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दोनों देश जरूरी कदम उठाने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें...चीन को धूल चटाने वाले सेना के जाबांजों की तस्वीरें, जो मारते-मारते हुए शहीद

बता दें कि सोमवार रात को लद्दाख क्षेत्र की गलवान घाटी में एलएसी पर भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इस हिंसक झड़प में चीन के करीब 43 मारे गए थे।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सैनिक मारते-मारते मरे हैं। उन्होंने कहा कि हमने हमेशा से अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर काम किया है। इसके साथ ही उनके विकास और कल्याण की कामना की है।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन तनाव पर अमेरिका ने दिया बड़ा बयान, शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

UN ने भी जताई चिंता

बता दें कि अमेरिका के अलावा संयुक्त राष्ट्र(यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच संघर्षों को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें...चीन ने साजिश रचकर किया हमला, इस तरह पता की थी भारतीय जवानों की संख्या

गौरतलब है कि गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी। इस दौरान भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए, तो वहीं चीन के 43 सैनिक मारे गए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story