×

Crude Oil: रूसी तेल और रहस्य के घेरे में मुंबई की अनजान तेल शिपिंग कम्पनी

Crude Oil: फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के जीर्णशीर्ण नेप्च्यून मैगनेट मॉल से पिछले 18 महीनों में अंतरराष्ट्रीय तेल शिपिंग का एक बड़ा प्लेयर उभरा है। इस शिपिंग कंपनी ने किसी और कंपनी की तुलना में कहीं ज्यादा तेल टैंकर खरीदे हैं, और खुद को दुनिया के सबसे बड़े जहाज मालिकों में से एक के रूप में स्थापित किया है

Neel Mani Lal
Published on: 6 May 2023 5:43 PM GMT
Crude Oil: रूसी तेल और रहस्य के घेरे में मुंबई की अनजान तेल शिपिंग कम्पनी
X
Crude Oil (Pic: Social Media)

Crude Oil: रूस ने यूक्रेन पर चढ़ाई क्या की, दुनिया में आर्थिक अस्तव्यस्तता तो हुई ही लेकिन कई व्यवसाईयों की चांदी भी हो गई। ऐसा ही एक प्लेयर भारत का है जिसने चंद महीनों में तेल शिपिंग सेक्टर में लोगों को हैरान कर दिया है।

जमाया अपना सिक्का

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के जीर्णशीर्ण नेप्च्यून मैगनेट मॉल से पिछले 18 महीनों में अंतरराष्ट्रीय तेल शिपिंग का एक बड़ा प्लेयर उभरा है। इस शिपिंग कंपनी ने किसी और कंपनी की तुलना में कहीं ज्यादा तेल टैंकर खरीदे हैं, और खुद को दुनिया के सबसे बड़े जहाज मालिकों में से एक के रूप में स्थापित किया है। इस कंपनी का नाम है गैटिक शिप मैनेजमेंट। इसके पास 2021 में सिर्फ दो रासायनिक टैंकर थे। शिपिंग विशेषज्ञ "वेसेल्स वैल्यू" के अनुसार, अप्रैल तक इसने 58 जहाजों का बेड़ा हासिल कर लिया था, जिसका अनुमानित संयुक्त मूल्य 1.60 बिलियन डॉलर है।

रहस्य के घेरे में

फिर भी इस कंपनी की उत्पत्ति और स्वामित्व एक रहस्य है, जबकि इसके कॉर्पोरेट रिकॉर्ड दुर्लभ हैं। इस ग्रुप को इस साल 31 मार्च को भारत में एक निर्यातक के रूप में पंजीकृत किया गया था, लेकिन यह भारत की आधिकारिक कॉर्पोरेट रजिस्ट्री में दिखाई नहीं देता है। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि गैटिक मुंबई में रजिस्टर्ड कंपनी "बुएना विस्टा शिपिंग" के साथ सुनसान शॉपिंग मॉल में ऑफिस पता साझा करता है। बुएना विस्टा शिपिंग खुद भी एक और नामालूम सा ऑपरेशन है जिसने दो साल पहले केवल 100,000 डॉलर मूल्य की संपत्ति की सूचना दी थी।

तेल शिपिंग सेक्टर में कौतूहल है कि वास्तव में बुएना विस्टा शिपिंग का मालिक है कौन जिसने जिसने गैटिक के बेड़े के तेजी से विस्तार को वित्त पोषित किया है। लेकिन शिपिंग एजेंट्स, विश्लेषकों और कमोडिटी व्यापारियों को इसके सबसे बड़े ग्राहक रूसी तेल दिग्गज "रोसनेफ्ट के साथ एक लिंक पर संदेह है।

रूसी तेल की शिपिंग

टैंकर ट्रैकिंग डेटा के अनुसार, गैटिक के नए अधिग्रहीत बेड़े का उपयोग बड़े पैमाने पर रूस से तेल परिवहन के लिए किया गया है, मुख्य रूप से भारत में बंदरगाहों के लिए। एनालिटिक्स कंपनी केप्लर के डेटा के फाइनेंशियल टाइम्स के विश्लेषण से पता चलता है कि भारतीय समूह ने रूसी कच्चे तेल और तेल उत्पादों के कम से कम 83 मिलियन बैरल का निर्यात किया है - जो दो महीने से अधिक समय के लिए ब्रिटेन की कुल तेल मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। इसमें आधे से ज्यादा रोसनेफ्ट से आया है। माना जाता है कि कुल आंकड़े केप्लर के डेटा सेट से भी बड़े हैं।

बन्द है दफ्तर

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में भांडुप स्थित नेप्च्यून मैगनेट मॉल की तीसरी मंजिल पर गैटिक शिप मैनेजमेंट के कार्यालय बंद पाया गया। इसके मुख्य दरवाजे पर 'किराए और बिक्री के लिए' का नोटिस चिपका हुआ था। आस-पास के कार्यालयों से पूछताछ से पता चला कि गैटिक ने बुएना विस्टा शिपिंग के साथ आफिस स्पेस साझा किया हुआ था। बताया जाता है कि बुएना विस्टा ने नाविकों और चालक दल के लिए शिपिंग नौकरियां और भर्ती की सेवाएं दी थीं। दोनों शिपिंग कंपनियों का नेप्च्यून मैगनेट मॉल में कंपनियों के रजिस्ट्रार के साथ एक ही पंजीकृत कार्यालय था और बाद में यह पवई में स्थानांतरित हो गया था।

गैटिक ने 56 जहाजों का अधिग्रहण किया

गैटिक तेल टैंकरों के पुराने बेड़े के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बड़े बीमा प्रदाताओं से बीमा कवर नहीं था। इसने पहले दुनिया भर से कच्चे तेल का परिवहन किया था, लेकिन अब केवल रूसी तेल पर ध्यान केंद्रित कर रहा था। "वेसल्स वैल्यू" ने दावा किया है कि गैटिक ने मार्च 2022 से 56 जहाजों का अधिग्रहण किया, और इसमें से 13 जहाजों का अधिग्रहण दिसंबर 2022 में उस समय किया गया जब यूरोपीय संघ ने रूसी तेल पर प्रतिबंध शुरू किया था। गैटिक ने 2023 में अपने बेड़े में 10 जहाजों को जोड़ा।

अमेरिका की चेतावनी

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने हाल ही में अमेरिकी शिपिंग सेवा प्रदाताओं को चेतावनी दी थी कि प्रतिबंधों को जोखिम में डालने और आकर्षक सेवा देने के लिए अपारदर्शी स्वामित्व वाले जहाजों के वैश्विक 'घोस्ट फ्लीट' के उदय के बीच स्वीकृत व्यापार की सुरक्षा की जाए।
इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ प्रोटेक्शन एंड इंडेम्निटी क्लब ने गैटिक द्वारा संचालित अधिकांश टैंकरों के लिए कवर वापस ले लिया है। इस क्लब के 12 सदस्य दुनिया के लगभग 95 प्रतिशत बेड़े को कवर प्रदान करते हैं। जी 7 देशों और ऑस्ट्रेलिया द्वारा लागू अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के तहत, जहाज मालिकों को बीमाकर्ताओं और अन्य सेवा प्रदाताओं को यह प्रमाणित करने की आवश्यकता होती है कि वे मूल्य सीमा से ऊपर खरीदे गए रूसी तेल को नहीं ले जा रहे हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story