×

कोरोना वैक्सीनेशन: जिब्राल्टर ने किया कमाल, ऐसा करने वाला बना पहला देश

जिब्राल्टर एक ऐसा पहला ऐसा देश बन गया है जहां पूरी वयस्क आबादी को वैक्सीन (Vaccine) लगा दी गई है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने गुरुवार को बताया कि इस ब्रिटिश क्षेत्र ने बुधवार को यह उपलब्धि हासिल की। बता दें कि जिब्राल्टर की आबादी महज 33,000 है।

Newstrack
Published on: 19 March 2021 9:11 AM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन: जिब्राल्टर ने किया कमाल, ऐसा करने वाला बना पहला देश
X
कोरोना वैक्सीनेशन: जिब्राल्टर ने किया कमाल, ऐसा करने वाला बना पहला देश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में अभी दहशत फैली हुई है जबकि कई देशों में कोरोना वैक्सीनेसन की शुरुआत हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ जिब्राल्टर एक ऐसा पहला ऐसा देश बन गया है जहां पूरी वयस्क आबादी को वैक्सीन (Vaccine) लगा दी गई है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने गुरुवार को बताया कि इस ब्रिटिश क्षेत्र ने बुधवार को यह उपलब्धि हासिल की। बता दें कि जिब्राल्टर की आबादी महज 33,000 है।

जिब्राल्टर दुनिया का पहला ऐसा देश बना

जिस समय कोरोना अपने खतरनाक स्तर पर था उस समय जिब्राल्टर में 4,263 कोरोना मरीज मिले थे जबकि 94 की मौत हो गई थी। मैक हैनकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में इस बारे में बताया कि 'मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि कल (बुधवार) जिब्राल्टर दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने अपनी पूरी वयस्क आबादी के साथ वैक्सीनेशन प्रोग्राम पूरा कर लिया है।' उन्होंने आगे कहा, 'मैं इस संकट के समय में सभी जिब्राल्टर नागरिकों के धैर्य और साहस की तारीफ करता हूं।'

Corona Vaccination Gibraltar-2

ब्रिटिश फैमिली ऑफ नेशंस के कारण सफल रहा टीकाकरण- स्वास्थ्य मंत्री

जिब्राल्टर के स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि 'मैं इससे सहमत हूं कि टीकाकरण कार्यक्रम ब्रिटिश फैमिली ऑफ नेशंस की टीम भावना की बदौलत सफल रहा है।' चीफ मिनिस्टर फैबियन पिकार्डो ने टीकाकरण अभियान के लिए यूनाइटेड किंगडम सरकार का आभार व्यक्त किया। जिब्राल्टर की सफलता उस वक्त सामने आई है जब स्पेन और यूरोपीय देशों में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को लेकर उथल-पुथल है।

ये भी देखें: कानपुर में नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी दुकानदार गिरफ्तार

Corona Vaccination Gibraltar-3

एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित बताया

हालांकि यूरोपीय यूनियन की ड्रग एडमिसिस्ट्रेटिव संस्था यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित बताया है। इसके बाद इटली, फ्रांस समेत कई देशों ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

एजेंसी ने बताया कि उसकी शुरुआती जांच में वैक्सीन के प्रभाव से रक्त जमने के कोई संकेत नहीं मिले है। जिसके बाद माना जा रहा है कि यूरोप के 18 देश इस वैक्सीन पर लगाए गए अपने प्रतिबंधों को जल्द खत्म कर सकते हैं। पहले दावा किया गया था कि इस वैक्सीन को लगवाने वाले लोगों के शरीर में खून के थक्के जम रहे हैं।

ये भी देखें: कानपुर में नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी दुकानदार गिरफ्तार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story