×

हज यात्री कृपया ध्यान दें, सऊदी से आपके लिए आई ये महत्वपूर्ण खबर, जरूर पढ़ें

पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कई मुल्कों ने अपने यहां आयोजित होने वाले बड़े कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। अब सऊदी से खबर आ रही है कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस साल हज यात्रा कैंसिल की जा सकती है।

Aditya Mishra
Published on: 13 Jun 2020 10:39 AM GMT
हज यात्री कृपया ध्यान दें, सऊदी से आपके लिए आई ये महत्वपूर्ण खबर, जरूर पढ़ें
X

नई दिल्ली: पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कई मुल्कों ने अपने यहां आयोजित होने वाले बड़े कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। अब सऊदी से खबर आ रही है कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस साल हज यात्रा कैंसिल की जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के हज मंत्रालय और उमराह के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस बार हज का सीजन रद्द करने पर सऊदी अरब के अधिकारी विचार कर रहे हैं। लेकिन ये अपनी तरह का सऊदी का का पहला मामला है।

बढ़ेंगी भारतीयों की मुश्किलें: सऊदी अरब-रूस का ये फैसला बनेगा वजह

उसने ये भी बताया कि कोरोना के हालात पर नजर रखी जा रही है और विभिन्न पहलूओं पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस पर कोई निर्णय लिया या जाएगा। जो सभी के हित में होगा।

बता दें कि इस साल जुलाई के अंत में होने वाली हज यात्रा दुनिया में होने वाली सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक है। दुनियाभर से 20 लाख लोग सऊदी अरब हज करने के लिए आते हैं। इस बात का भी अंदेशा लगाया जा रहा है कि सऊदी अरब हज के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में बंपर पर भी विचार कर सकता है।

यहां इस्लाम में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाली यह तीर्थयात्रा रियाद के लिए रेवेन्यू का एक प्रमुख स्रोत भी है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक हज और उमराह से शाही खजाने को हर साल 12 बिलियन डॉलर का रेवेन्यु मिलता है।

सऊदी अरब में फंसीं 56 प्रेग्‍नेंट नर्सें, हाईकोर्ट में याचिका दायर, की गई ये मांग

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story