×

अविवाहित डूबा देंगे देश: नहीं करना चाहते शादी-सेक्स, बच्चों के जन्म पर संकट

जापान बच्चों की जन्म दर में गिरावट को लगातार रिकॉर्ड कर रहा है। जापान में ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है जो अजीवन सिंगल रहना चाहते हैं।

Shivani
Published on: 9 Dec 2020 11:38 AM GMT
अविवाहित डूबा देंगे देश: नहीं करना चाहते शादी-सेक्स, बच्चों के जन्म पर संकट
X

लखनऊ: भारत और चीन जैसे देश जो अपनी अधिक आबादी के चलते जनसंख्या नियत्रंण पर लगातार बड़े स्तर पर काम कर रहे हैं तो वहीं जापान जैसे देश में युवाओं में शादी करने की इच्छा का अभाव और शादी के बाद सेक्स में अरुचि के चलते बच्चों के जन्म दर में गिरावट आने से अलग ही तरह का संकट खड़ा हो गया है। जापान की एक बड़ी आबादी सिंगल ही रहना ही रहना चाहती है और एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों की शादी हो गयी है, वे सेक्स से दूर बना रहे हैं। देश की जनसंख्या और इकोनॉमी के लिए ये चिंता का विषय है।

जापान में बच्चों का जन्म दर हुआ कम

दरअसल, जापान बच्चों की जन्म दर में गिरावट को लगातार रिकॉर्ड कर रहा है। यहां की एक बड़ी आबादी शादी नहीं करना चाहती और रिपोर्ट के मुताबिक, आजीवन सिंगल रहने में रूचि रखती है। ऐसे में यहां वर्जिन की संख्या में तो इजाफा हुआ ही, साथ ही बूढें लोगों की दर में जन्म दर से कई गुणा ज्यादा बढ़ोतरी हुई।

ये भी पढ़ेंः बाइडन के तीन लक्ष्य: पहले 100 दिन में करेंगे पूरा, दस करोड़ को मिलेगा वैक्सीन

सेक्स से दूरी बना रहे शादीशुदा लोग

एक सर्वे में इस तरह की रिपोर्ट भी सामने आई कि देश में जिन लोगों की शादी हुई है, वे अपने पार्टनर संग सेक्स से दूरी बना रहे हैं। जापान की ही एक महिला ने बताया कि उनकी एक दोस्त बच्चे को जन्म देना चाहती है लेकिन दोस्त का पति सेक्स को लेकर अरुचि रखता है। ऐसे में वे अपनी दोस्त को लेकर चिंतित हैं।

सिंगल रहना चाहते हैं ज्यादातर जापानी

जापान में ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है जो अजीवन सिंगल रहना चाहते हैं। चुओ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मसाहिरो यामडा ने एक आंकड़े के मुताबिक बताया कि जापान के 25 फीसदी युवा सिंगल ही रहेंगे। ऐसे लोग पूरी जिंदगी शादी नहीं करेंगे। बता दें कि देश में पिछले तीन दशकों में सिंगल लोगों की आबादी काफी अधिक बढ़ गई है।

ये भी पढ़ेंः देश में रहस्यमयी बीमारी की दस्तक: खून में मिली ये चीजें, अब तक इतने संक्रमित

2015 के आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 1992 के मुकाबले यहां 18 से 39 साल के युवाओं में 39 लाख से अधिक सिंगल्स की संख्या बढ़ गई है। इनमें 22 लाख ज्यादा सिंगल महिलाएं और 17 लाख सिंगल पुरुषों की संख्या है। गौरतलब है कि मौजूदा समय में जापान की कुल आबादी करीब साढ़े बारह करोड़ है।

couples

शादी और सेक्स से क्यों दूर हो रहे जापानी युवा

-18 से 30 साल से अधिक की उम्र के लोगों में सिंगल रहने की इच्छा की कई वजह है। दरअसल, जापान का कल्चर भी भारत की तरह है, यहां पारम्परिक तौर पर माना जाता है कि महिलाएं घर का काम संभालें और पुरुष कमाने का काम करें। लेकिन देश की इकोनॉमी अच्छी न होने के चलते किसी एक के कमाने से पूर्ण नहीं होगा।

-वहीं एक वजह ये भी है कि महिलाओं को कमाने वाले अच्छे पार्टनर नहीं मिल पा रहे हैं, ऐसे में वे शादी से दूरी बना रही हैं।

-इसके अलावा शादी न करने और सेक्स से दूरी बनाने की एक ख़ास वजह अधिक काम होने पर खाली समय न होने से जुड़ा है। जापानी अपने काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि वे सेक्स को लेकर अरुचिकर हो गए हैं, वहीं जो सिंगल्स हैं उनके पास शादी के बारे में सोचने का वक्त नहीं है।

जापान में जन्म दर हुआ कम, बूढ़ों की बढ़ी संख्या

जापानी युवाओं की शादी में अरुचि के चलते एक स्टडी में पता चला कि हर चार में से एक महिला और तीन में से एक पुरुष 30 साल से अधिक उम्र तक सिंगल ही रहते हैं। देश में वर्जिन लोगों की संख्या भी बढ़ी है। इन वजहों से जापान की आबादी में बूढ़े लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ये देश की इकोनॉमी के लिए भी बुरा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story