×

भारत से ज्यादा खुशहाल पाकिस्तान, वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021 में बड़ा दावा

संयुक्त राज्य अमेरिका 18वें पायदान से फिसलकर 19वें स्थान पर चला गया है। ब्रिटेन में कोरोना से सवा लाख लोगों की मौत के बावजूद लिस्ट में यह देश 17वें स्थान पर है।

Newstrack
Published on: 20 March 2021 7:08 AM GMT
भारत से ज्यादा खुशहाल पाकिस्तान, वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021 में बड़ा दावा
X
वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से साल 2020 सभी के लिए तनाव भरा रहा। यह साल डिप्रेशन, अकेलापन, लॉकडाउन, बीमारी से भरा रहा। लेकिन 'वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021' में पाया गया है कि कई देशों में तबाही होने के बावजूद खुशहाल लोगों की जिंदगी कम प्रभावित हुई है। 2020 की यह महामारी लोगों की उम्मीद और उनके उत्साह को प्रभावित नहीं कर पाई।

'वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021'

बता दें कि 149 देशों की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना जैसी महामारी से कई देशों के लोगों की जिंदगी बहुत कम प्रभावित हुई है। यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन्स नेटवर्क द्वारा 149 देशों की वार्षिक रिपोर्ट जारी की गई। जो प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, हेल्दी लाइफ एक्सपेक्टेंसी और नागरिकों की राय पर आधारित है। इस सर्वे में लोगों से 1-10 के स्केल पर कुछ सवाल पूछे गए थे। जैसे कि उन्हें विपरीत परिस्थितियों में कितना सोशल सपोर्ट मिला और उनके लोगों के मुताबिक, लोग कितने भ्रष्ट और कितने उदार हैं।

ये भी देखिये:दुनिया का सबसे डरावना चर्च, कंकालों से सजाया गया है इसे, रहस्यमयी है कहानी

सबसे आगे फिनलैंड

'वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021' में दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की सूची में पहले नौ पायदान पर यूरोपियन देशों का कब्जा है। जिसमें फिनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना गया है। वहीं दूसरे नंबर पर डेनमार्क, तीसरे पर स्विट्जरैंड ने अपना नाम दर्ज किया है। इसके साथ ही चौथे पर आइसलैंड, पांचवें पर नीदरलैंड और छठे नंबर पर आइसलैंड है। वहीं सातवें पर नॉर्वे, आठवें पर स्वीडन और नौवें पर लग्जमबर्ग का नाम शामिल है। बता दें कि न्यूजीलैंड अकेला ऐसा गैर-यूरोपियन देश है जिसने 10वें पायदान के साथ टॉप-10 में जगह बनाई है।

इस सूची में भारत 139वें स्थान पर है। इसी लिस्ट में भारत पिछले साल 140वें पायदान पर था। वहीं पाकिस्तान इस लिस्ट में भारत से 34 पायदान आगे 105वें स्थान पर है। जबकि नेपाल 87वें, बांग्लादेश 101, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है।

ब्रिटेन को मिला 17वां स्थान

आपको बता दें कि 'वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट' में फिनलैंड लगातार चौथी बार पहला स्थान प्राप्त करने वाला देश है। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका 18वें पायदान से फिसलकर 19वें स्थान पर चला गया है। ब्रिटेन में कोरोना से सवा लाख लोगों की मौत के बावजूद लिस्ट में यह देश 17वें स्थान पर है।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्री जैफ्री सैश ने इस लिस्ट को लेकर बताया कि 'क्रमानुसार इन सभी देशों में लोगों ने ज्यादा बेहतर और सुरक्षित महसूस किया। इन देशों की सरकार भी ज्यादा ईमानदार और विश्वासपूर्ण थी। लोगों का एक दूसरे पर ज्यादा भरोसा दिखाई दिया। उन्होंने बताया कि इस सर्वे में लोगों से दो अलग-अलग तरह के सवाल किए गए थे। पहला सवाल उनके सामान्य जीवन से जुड़ा था. वहीं दूसरा मूड, इमोशन, स्ट्रेस और एन्जाइटी से संबंधित था।

अमेरिका की जानी-मानी लेखिका और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया की प्रोफेसर सोन्जा लायुबोर्मिस्की वे कहा कि अमेरिका में दूसरे देशों की तुलना में लोगों के पास ज्यादा बड़ी काररें और आलीशान घर है। इस लिस्ट में अमेरिका का जो स्थान है वो यह साबित करता है कि सुख-सुविधा के यह सभी तंत्र इंसान के खुश रहने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

ये भी देखिये: दवाइयां महंगी होंगीः Medicine Price बढ़ने वाले हैं अप्रैल से, कम्पनियां देंगी झटका

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story