×

हश मनी मामलाः डोनाल्ड ट्रंप सभी 34 आरोपों में दोषी, जानिए राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर कितना होगा असर

Hush money case: इस मामले में ट्रंप को अधिकतम चार साल की सजा हो सकती है। लेकिन जेल जाने के बावजूद भी उन्हें प्रचार करने से नहीं रोका जा सकेगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 31 May 2024 3:30 AM GMT
Stormy Daniels and Donald Trump
X

स्टॉर्मी डेनियल और डोनाल्ड ट्रंप   (photo: social media )

Hush money case: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हश मनी मामले में कोर्ट ने दोष करार दिया है। दो दिनों तक चली सुनवाई के बाद 12 सदस्यीय ज्यूरी ने डोनाल्ड ट्रंप को हश मनी मामले में सभी 34 आरोपों में दोषी ठहराया है।

अमेरिकी इतिहास में यह ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी मौजूदा या पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मामला चलाया गया है। ट्रंप पर 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनावों से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के बदले पैसों का भुगतान करने की बात छिपाने और अपने कारोबारी रिकॉर्ड में हेरफेर करने के 34 आरोप थे। कोर्ट ने उन्हें इन सभी आरोपों में दोषी पाया। वहीं ट्रंप ने दस्तावेजों में हेरफेर के सभी आरोपों से इनकार किया है। यही नहीं उन्होंने स्टॉर्मी डेनियल के साथ यौन संबंध से भी इनकार किया है।

Donald Trump को सुप्रीम कोर्ट से बहुत बड़ी राहत, चुनाव लड़ने के योग्य घोषित

फैसला 11 जुलाई को सुनाया जाएगा

जस्टिस जुआन मर्चेन 11 जुलाई को डोनाल्ड ट्रंप की सजा पर फैसला सुनाएंगे। ट्रंप के खिलाफ फैसला ऐसे समय में सुनाया जाएगा, जब 15 जुलाई को रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शुरू होने जा रहा है, जिसमें औपचारिक रूप से पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर ट्रंप के नाम का ऐलान किया जाएगा।


हम अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे

कोर्टरूम के बाहर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने कुछ गलत नहीं किया। मैं निर्दोष शख्स हूं। हम लड़ेंगे। हम अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे। वैसे असली फैसला पांच नवंबर को देश की जनता करेगी। ये शुरुआत से ही धांधली से भरा हुआ फैसला था। इस मामले में ट्रंप को अधिकतम चार साल की सजा हो सकती है। लेकिन जेल जाने के बावजूद भी उन्हें प्रचार करने से नहीं रोका जा सकेगा या फिर जेल में रहते हुए राष्ट्रपति चुनाव जीतने की स्थिति में उन्हें पद की शपथ लेने से नहीं रोका जा सकता।

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप पर 355 मिलियन डॉलर का जुर्माना, धोखाधड़ी का आरोप


क्या पूरा है मामला?

स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ डोनाल्ड ट्रंप ने 2006 में यौन संबंध बनाए थे। ये मामला 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में खूब चर्चा में रहा था। स्टॉर्मी इस वाकये को सार्वजनिक करने की धमकी दे रही थीं, जिसके बाद ट्रंप ने उन्हें गुपचुप तरीके से पेमेंट की। ट्रंप को डेनियल्स को 1 लाख 30 हजार डॉलर के भुगतान को छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है। इससे पहले स्टॉर्मी ने कोर्ट को बताया था कि जब उन्होंने ट्रंप को पहली बार देखा था तो उन्होंने रेशम का पायजामा पहना हुआ था। उस वाकये को बताते हुए स्टॉर्मी ने कहा था कि ट्रंप ने मुझसे एडल्ट इंडस्ट्री में मेरे करियर के बारे में पूछा था। उन्होंने पूछा था कि क्या मैंने सैक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारी को लेकर टेस्ट कराया है।

US Presidential Poll: राष्ट्रपति चुनाव नामांकन में डोनाल्ड ट्रंप की धमाकेदार जीत

बता दें कि ओपिनियन पोल में ट्रंप और बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर बताई गई है। लेकिन अब इस मामले से क्या प्रेसिडेंट चुनाव में ट्रंप को नुकसान उठाना पड़ेगा यह तो समय ही बताएगा। लेकिन इतना तो तय है कि प्रेसिडेंट चुनाव से पहले ट्रंप के लिए यह बड़ा झटका है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story