×

भूकंप के 3000 झटके: पूरी-पूरी धरती हिल गई, आ सकती है तबाही

दुनियाभर में बीते कई दिनों से लगातार भूकंप आ रहे है। जिनमें से हाल ही का मैक्सिको में आया भूकंप बहुत भयानक था। इसमें कई लोगों की जान भी चली गई।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2020 1:38 PM GMT
भूकंप के 3000 झटके: पूरी-पूरी धरती हिल गई, आ सकती है तबाही
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में बीते कई दिनों से लगातार भूकंप आ रहे है। जिनमें से हाल ही का मैक्सिको में आया भूकंप बहुत भयानक था। इसमें कई लोगों की जान भी चली गई। ऐसे में आपको बता दें, कि ज्वालामुखी और भूकंपों का गहरा संबंध है। जब भी किसी इलाके में एक के बाद एक बार-बार भूकंप आते हैं तो वहां आसपास स्थित ज्वालामुखी पर्वतों में विस्फोट होने की संभावना बढ़ जाती है और अगर वह इलाके संवेदनशील टेक्टोनिक क्षेत्र में आता हो, तो इस बात की संभावनाएं और ज्यादा हो जाती है। ऐसा ही कुछ आइसलैंड में होने की संभावना जताई जा रही हैं जहां बीते महीने एक के बाद बहुत सारे भूकंप आ गए हैं।

ये भी पढ़ें... धरती की तरफ तबाही: बस था इतना ही फासला, खत्म हो जाती पूरी दुनिया

एक महीने में 3000 भूकंप के झटके

ऐसे में आइसलैंड के मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते एक महीने में 3000 भूकंप के झटके आइसलैंड के उत्तरी तटों पर महसूस किए गए हैं।

हाल ही में तीन भूकंप 5 की स्तर पर दर्ज किए गए इनमें से एक राजधानी रेक्जाविक में भी आया था, जो भूकंप के केंद्र से 265 किलोमीटर ही दूर था। आए इस भूकंप का केंद्र एक छोटे से गांव से 20 किलोमीटर दूर था जिसकी आबादी 1200 है और देश की दूसरे सबसे बड़े शहर अकुरेयरी से कुछ दर्जन किलोमीटर ही दूर था जिसकी जनसंख्या 20,000 है।

ये भी पढ़ें...चीनी जंग को तैैयार: सैनिको ने शुरू की तैयारी, एशिया के सबसे बड़े बेस-कैंप में प्रशिक्षण

सिलसिला अभी और चलेगा

साथ ही एक सरकारी संस्थान के अनुसार, जिस तरह पिछली बार लगातार भूकंप आए थे, उससे लगता है कि इस बार यह सिलसिला अभी और चलेगा। लेकिन अधिकतर मामलों में यह किसी बड़ी घटना के खत्म होता है।

हालांकि अभी तक भूकंप के झटकों से कोई बड़ी दुर्घटना या नुकसान की खबर नही हैं, लेकिन कुछ जगह पर जमीन खिसकने और पत्थरों के गिरने की घटनाएं देखी गई हैं।

हालातों को देखते हुए अधिकारियों ने सतर्क किया है कि देश का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी जल्द ही फूट सकता है। वैज्ञानिकों ने जमीन के नीचे काफी मात्रा में सल्फर डाइऑक्साइड पाई है जो कम गहराई पर ही मैग्मा के होने को दर्शाता है।

ये भी पढ़ें...घर-घर तैनात सेना: पूरा गांव घिरा है दुश्मन देशों से, चारों तरफ सिर्फ खतरा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story