×

Pakistan: इमरान खान ने पाक आर्मी को दी सियासी दल बनाने की सलाह, बोले - आपने अपनी हरकतों से देश का नुकसान किया

Pakistan: पीटीआई चीफ इमरान खान ने कहा कि आज तक पाकिस्तानी फौज की मीडिया शाखा ने इस तरह के बयान किसी राजनेता के लिए नहीं दिए। आप राजनीति में कूद गए हैं। आप अपनी खूद की पार्टी क्यों नहीं बनाते हैं। आपको इस तरह के ओछे आरोप लगाने का अधिकार किसने दिया है? इस तरह के बयान के लिए आपको शर्म आनी चाहिए।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 May 2023 1:58 PM GMT
Pakistan: इमरान खान ने पाक आर्मी को दी सियासी दल बनाने की सलाह, बोले - आपने अपनी हरकतों से देश का नुकसान किया
X
इमरान खान ( सोशल मीडिया)

Pakistan: पाकिस्तान में इन दिनों जबरदस्त सियासी उथल–पुथल मची हुई है। जो इमरान खान कभी फौज के लाडले हुआ करते थे, आज उनके सबसे बड़े दुश्मन बन चुके हैं। अप्रैल 2022 में सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद से पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की सर्वशक्तिमान सेना के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। जैसे-जैसे समय बीत रहा है दोनों पक्षों के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। कोर्ट से जमानत लेकर अपने विरोधियों पर पहली बड़ी जीत हासिल करने वाले खान ने सेना के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चीफ इमरान खान रविवार तड़के लाहौर स्थित अपने घर जमान पार्क पहुंचे। हालांकि, उन्हें जमानत शुक्रवार को ही मिल गई थी लेकिन फिर गिरफ्तारी के डर के कारण वे काफी समय तक इस्लामाबाद हाईकोर्ट में ही बने रहे और शनिवार रात 10 बजे के बाद लाहौर के लिए निकले। दरअसल, पंजाब पुलिस को खान को एक दूसरे मामले में गिरफ्तार करना चाहती थी। लेकिन हाईकोर्ट के 17 मई तक किसी भी मामले में गिरफ्तारी न करने का फैसला सुनाने के बाद वे वहां से खाली हाथ लौट गए।

आर्मी पर इमरान का अब तक का सबसे तीखा अटैक

साल 2018 में फौज की मदद से पाकिस्तान के वजीरे-ए-आजम बने इमरान खान ने चार साल पूरा होते-होते आर्मी को आंख दिखाना शुरू कर दिया। जैसा कि पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि सेना से टकराने की जिसने भी कोशिश उन्हें या तो पद गंवाना पड़ा या जान से हाथ धोना पड़ा, किसी केस में तो दोनों हुए हैं। इमरान खान भी अपवाद नहीं थे और उन्हें भी कार्यकाल पूरा होने से पहले हटा दिया गया। अप्रैल 2022 से अब तक खान और पाक आर्मी के बीच जुबानी जंग चल रही है।

शनिवार को कोर्ट से जमानत मिलने के 18 घंटे के बाद देश को संबोधित करते हुए पीटीआई चीफ इमरान खान ने फौज पर जमकर निशाना साधा। उनकी पूरी स्पीच में पूर्व और मौजूदा सैन्य प्रमुख निशाने पर रहे हैं। पिछले दिनों पाक सेना की मीडिया विंग द्वारा खान पर बोले गए हमले का भी उन्होंने जोरदार पलटवार किया। उन्होंने कहा कि फौज उनकी पार्टी को कुचलने पर आमदा है। उन्होंने सैन्य प्रमुख से पीटीआई विरोधी नीति की समीक्षा करने का आग्रह भी किया।

पूर्व प्रधानमंत्री ने आईएसपीआर के मेजर जनरल अहमद शरीफ चौधरी के उस बयान तीखी प्रतिक्रिया दी, जिसमें उन्हें दोगुला कहा गया था। इमरान खान ने कहा, सुनो मिस्टर डीजी जब मैंने इस देश का नाम रौशन किया उस वक्त तुम पैदा भी नहीं हुए थे। मैंने दुनिया में अपने मुल्क को इज्जत दिलाई। मुझे पाखंडी और सेना विरोधी कहने के लिए आपको खुद पर शर्म आनी चाहिए।

पाक आर्मी को दी सियासी दल बनाने की सलाह

पीटीआई चीफ इमरान खान ने कहा कि आज तक पाकिस्तानी फौज की मीडिया शाखा ने इस तरह के बयान किसी राजनेता के लिए नहीं दिए। आप राजनीति में कूद गए हैं। आप अपनी खूद की पार्टी क्यों नहीं बनाते हैं। आपको इस तरह के ओछे आरोप लगाने का अधिकार किसने दिया है? इस तरह के बयान के लिए आपको शर्म आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सेना को इस हद तक किसी ने नुकसान नहीं पहुंचाया, जितना आपने पहुंचाया।

पूर्व प्रधानमंत्री ने मौजूदा आर्मी चीफ आसिम मुनीर पर हमला बोलते हुए कहा कि सैन्य प्रमुख की हरकतों के कारण सेना को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने पूर्व आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा पर भी हमला बोलते हुए कहा कि बाजवा ने मेरे पीठ में छुरा घोंपा और पाकिस्तान की सबसे भ्रष्ट और कुख्यात अपराधियों के हाथ में सत्ता दे दी।

न्यायपालिका की जमकर की तारीफ

इमरान खान ने इस दौरान मुक्त कंठ से मुल्क की न्यायपालिका की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का लोकतंत्र एक धागे में लटका हुआ है। इसे केवल न्यायपालिका ही बचा सकती है। मैं जेल जाने से बचाने के लिए न्यायपालिका का शुक्रगुजार हूं। खान ने पत्रकारों से भी अंतरात्मा की आवाज सुनने की अपील की।

विपक्ष के निशाने पर है न्यायपालिका

पीटीआई चीफ और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जिस न्यायपालिक की तारीफ करते नहीं थक रहे, उस पर पाकिस्तान का सत्ता पक्ष और सेना आगबबूला है। सबसे अधिक निशाने पर सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई उमर अता बंदियाल हैं। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कैबिनेट बैठक में कहा कि इमरान नियाजी अदालतों का लाडला है। अदालत के कक्ष में पहुंचते ही चीफ जस्टिस बंदियाल अपने जगह से खड़े होकर कहते हैं, आपको देखकर खुशी हुई। ये इतिहास में कभी नहीं हुआ। वहीं, उनकी भतीजी मरियम नवाज ने तो जस्टिस बंदियाल को पीटीआई ज्वाइन करने की नसीहत दे दी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story