×

पाकिस्तान कंगाल: पाई-पाई को हुआ मोहताज, जिन्ना की पहचान गिरवी रख लेगा कर्ज

'फातिमा जिन्ना पार्क' को गिरवी रखने के लिए बैठक वीडियो लिंक के जरिए होगी, जिसे इमरान खान के कार्यालय की ओर से आयोजित किया जाएगा। इस प्रस्ताव पर मंगलवार को चर्चा होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय कंगाली की वजह से इमरान खान सरकार ने संघीय सरकार की संपत्ति एफ-9 पार्क को गिरवी रखेगी।

SK Gautam
Published on: 25 Jan 2021 7:03 AM GMT
पाकिस्तान कंगाल: पाई-पाई को हुआ मोहताज, जिन्ना की पहचान गिरवी रख लेगा कर्ज
X
पाकिस्तान कंगाल: पाई-पाई को हुआ मोहताज, जिन्ना की पहचान गिरवी रख लेगा कर्ज

नई दिल्ली: पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है यह बात अब पूरी दुनिया के सामने है। पाकिस्तान के ऊपर इतना कर्ज हो गया है कि वह चीन, संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया समेत तमाम देशों के कर्ज तले दब गया है। ये सारे देश अब अपना पैसा वापस मांगने लगे हैं। इस बीच, कंगाल पाकिस्तान की इमरान सरकार अब राजधानी इस्लामाबाद के सबसे बड़े पार्क को गिरवी रखकर 500 अरब रुपये का कर्ज लेगी। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

एफ-9 पार्क मोहम्मद अली जिन्ना की बहन फातिमा जिन्ना के नाम से है

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि पार्क को गिरवी रखने का यह प्रस्ताव मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। एफ-9 पार्क की पहचान पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की बहन 'मादर-ए-मिल्लत' (मदर ऑफ नेशन) फातिमा जिन्ना के नाम से है। यह पार्क 759 एकड़ में फैला है। यह पाकिस्तान में सबसे बड़े हरे-भरे इलाके में से एक है।

एफ-9 पार्क को गिरवी रखेगी इमरान सरकार

रिपोर्ट के मुताबिक, 'फातिमा जिन्ना पार्क' को गिरवी रखने के लिए बैठक वीडियो लिंक के जरिए होगी, जिसे इमरान खान के कार्यालय की ओर से आयोजित किया जाएगा। इस प्रस्ताव पर मंगलवार को चर्चा होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय कंगाली की वजह से इमरान खान सरकार ने संघीय सरकार की संपत्ति एफ-9 पार्क को गिरवी रखेगी। इससे उसे 500 अरब रुपये लोन मिल जाएगा।

ये भी देखें: कोरोना पर वैज्ञानिक की चेतावनी, लगातार रूप बदल रहा वायरस, हो जाएं सावधान

पहले भी संस्थानों और इमारतों को गिरवी रख चुकी है इमरान सरकार

इस्लामाबाद की कैपिटल डिवलपमेंट अथॉरिटी ने इस संबंध में पहले ही अनापत्ति प्रमाणपत्र हासिल कर लिया है। इससे पहले भी पाकिस्तान की कई सरकारें विभिन्न संस्थानों और इमारतों को गिरवी रख चुकी हैं, लेकिन इस बार इमरान सरकार मोहम्मद अली जिन्ना की बहन के नाम पर बने पार्क को गिरवी रखने जा रही है।

china

चीन भी अब पाकिस्तान को कर्ज देने में आनाकानी कर रहा

प्रधानमंत्री इमरान खान ढाई साल सरकार चलाने के बाद भी देश के खस्ता आर्थिक हालात के लिए पिछली सरकारों को जिम्मेदार बता रहे हैं। पाकिस्तान में हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि सरकारी कर्मचारियों को तनख्वाह देने के लिए भी इमरान खान सरकार को जोड़ तोड़ करनी पड़ रही है। पाकिस्तान का सबसे बड़ा 'दाता' सऊदी अरब और यूएई अपने कई बिलियन डॉलर के कर्ज को वापस मांग रहे हैं। वहीं, पाकिस्तान के सदाबहार दोस्त चीन भी अब पाकिस्तान को कर्ज देने में आनाकानी कर रहा है।

ये भी देखें: चीन-अमेरिका भिड़े! साउथ चाइना सी में उतरे युद्धपोत, आसमान में गरजे फाइटर जेट

दोस्त बना दुश्मन

पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान और मलेशिया के बीच जो दोस्ताना केमेस्ट्री नजर आ रही थी, पाकिस्तान की गरीबी की वजह से उसमें दरार पड़ने लगी है। मलेशिया के स्थानीय कोर्ट की तरफ से दिए गए आदेश के बाद कुआलालंपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के एक विमान को यात्रियों समेत रोक लिया। मलेशिया ने पीआईए पर बची धनराशि न देने का आरोप लगाया। विमान को एयरक्राफ्ट से जुड़े लीज के मसले की वजह से रोका गया था। हालांकि, बाद में विमान को जब्त कर यात्रियों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story