×

कोरोना पर वैज्ञानिक की चेतावनी, लगातार रूप बदल रहा वायरस, हो जाएं सावधान

कोरोना महामारी को लेकर एक और चिंता बढ़ाने वाली खबर आयी है। भारतीय मूल के अमेरिकी फिजिशयन डॉ. विवेक मूर्ति ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर सभी को आगाह किया है। डॉ. मूर्ति ने कहा है कि जानलेवा कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है।

Ashiki
Published on: 25 Jan 2021 6:44 AM GMT
कोरोना पर वैज्ञानिक की चेतावनी, लगातार रूप बदल रहा वायरस, हो जाएं सावधान
X
लगातार रूप बदल रहा कोरोना वायरस, एक्सपर्ट ने किया आगाह

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को लेकर एक और चिंता बढ़ाने वाली खबर आयी है। भारतीय मूल के अमेरिकी फिजिशयन डॉ. विवेक मूर्ति ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर सभी को आगाह किया है। डॉ. मूर्ति ने कहा है कि जानलेवा कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है। उन्होंने काह कि देश को इसके लिए तैयार रहना होगा।

अमेरिका के सर्जन जर्नल हैं डॉ. मूर्ति

जानकारी के लिए बता दें कि डॉ. मूर्ति को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश के सर्जन जर्नल के तौर पर नियुक्त किया है। बाइडन प्रशासन की कोविड-19 नीति तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले 43 वर्षीय डॉ. विवेक मूर्ति ने इस संकट से निपटने के लिए बेहतर जीन आधारित सर्विलांस और कांटेक्ट ट्रेसिंग में ज्यादा निवेश करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें: ओली और प्रचंड गुट में बढ़ेगी वर्चस्व की जंग, पीएम का खेमा उठा सकता है ये बड़ा कदम

corona virus

वायरस के लिए तैयार रहना होगा

डॉ. विवेक मूर्ति ने कहा कि कोरोना वायरस हमें संकेत दे रहा है कि वह लगातार रूप बदल रहा है और हमें इसके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें नंबर एक बनना होगा। ज्यादा बेहतर जीन आधारित सर्विलांस अपनाना होगा, ताकि हम वायरस के नए वर्जन आते ही उनकी पहचान कर सकें।

डॉ. मूर्ति ने एक बातचीत के दौरान कहा कि इसका मतलब है कि हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों जैसे मास्क पहनना और इंडोन समारोहों से बचना आदि पर दोहरा जोर देना होगा। गौरतलब है कि बराक ओबामा के समय भी अमेरिका के सर्जन जर्नल रहे मूर्ति ने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने पर अचानक पद छोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें: बॉर्डर पर खूनी झड़प: 20 चीनी सैनिक बुरी तरह घायल, भारत ने मार भगाया सभी को

Ashiki

Ashiki

Next Story