×

पाकिस्तान की खुलेगी पोल: सामने आएगी सारी सच्चाई, इस बार नहीं बच पाएगा

इस साल 2020 में भारत अक्टूबर महीने में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की होने वाली प्लेनरी बैठक में आतंकी वित्त पोषण पर पाकिस्तान की सारी करतूतों की पोल खोलेगा।

Newstrack
Published on: 7 Aug 2020 1:45 PM GMT
पाकिस्तान की खुलेगी पोल: सामने आएगी सारी सच्चाई, इस बार नहीं बच पाएगा
X
पाकिस्तान की खुलेगी पोल: सामने आएगी सारी सच्चाई, इस बार नहीं बच पाएगा

नई दिल्ली। इस साल 2020 में भारत अक्टूबर महीने में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की होने वाली प्लेनरी बैठक में आतंकी वित्त पोषण पर पाकिस्तान की सारी करतूतों की पोल खोलेगा। साथ ही आतंकियों की फंडिंग को रोकने में पाकिस्तान की निष्क्रियता को भारत द्वारा उजागर करने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

ये भी पढ़ें... कोरोना खतराः सैनिटाइजेशन को लेकर सेंट्रल बार की आंदोलन की चेतावनी

अमेरिकी पत्रकार डैनियल पर्ल हत्या का मामला

ऐसे तो पाकिस्तान को अभी तक एफएटीएफ की 27-सूत्रीय कार्य योजना में से 13 शर्तों का पालन करना है, जिसमें आतंक के वित्तपोषण पर अंकुश, अभियोजन संगठनों के खिलाफ कानूनों का प्रवर्तन और कानूनी प्रणालियों में सुधार भी सम्मिलित है।

लेकिन पाकिस्तान जून 2018 से एफएटीएफ (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) की ग्रे सूची में है। इसकी समीक्षा बैठक में नई दिल्ली 26/11 मुंबई आतंकी हमले और पुलवामा आतंकी हमले मामलों में इस्लामाबाद की निष्क्रियता को उजागर कर सकती है। इसके साथ ही अमेरिकी पत्रकार डैनियल पर्ल हत्या का मामला भी उठाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन बना सेलेब्रिटीज़ के लिए यादगार, घर में वेलकम किया नए मेहमान को

इमरान खान इमरान खान

कार्यान्वयन रिपोर्ट प्रस्तुत

बीते महीने, वित्तीय निगरानी इकाई के महानिदेशक लुबना फारूक ने नेशनल असेंबली स्टैंडिंग कमेटी ऑन फाइनेंस को बताया कि देश अभी भी 27-बिंदु कार्य योजना में से 14 पर पूरी तरह से अनुपालन कर रहा है और कहा कि उसे शेष बिंदुओं पर कार्यान्वयन रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। अगले आठ दिनों में, एफएटीएफ की 30 सिफारिशों का पालन करना होगा।

वहीं इससे पहले, भारत ने ये भी कहा था कि पाकिस्तान का एफएटीएफ की 'ग्रे लिस्ट' में बने रहना बताता है कि इस्लामाबाद ने आतंकी वित्तपोषण और उनके सुरक्षित ठिकानों के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं की है। फिलहाल अब इस बैठक का इंतजार है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेसी नेता ने की मांग, प्रधानमंत्री श्वेतपत्र जारी कर स्थिति स्पष्ट करें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story