×

टेंशन टाईट पाकिस्तान की, कभी भी भारत उठा सकता है ये बड़ा कदम  

अगर भारत ने पाकिस्तान को लेकर अपना कड़ा रूख अपना लिया तो पाकिस्तान बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता है । पाकिस्तान द्वारा अपना एयरस्पेस बंद करने के जवाब में राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि भारत को कराची बंदरगाह जाने वाले समुद्री जहाजों को भी अरब सागर से गुजरने नहीं देना चाहिए ।

SK Gautam
Published on: 29 Aug 2019 7:23 AM GMT
टेंशन टाईट पाकिस्तान की, कभी भी भारत उठा सकता है ये बड़ा कदम  
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान लगातार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है । भारत से दुश्मनी लेकर पाकिस्तान कई बड़े देशों से अलग-थलग पड़ गया है। वहीं पाकिस्तान अपने बुरे हालात के बावजूद कश्मीर में अपने आतंकवादी गतिविधियों को लगातार बढावा दे रहा है।

लेकिन अब अगर भारत ने पाकिस्तान को लेकर अपना कड़ा रूख अपना लिया तो पाकिस्तान बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता है । पाकिस्तान द्वारा अपना एयरस्पेस बंद करने के जवाब में राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि भारत को कराची बंदरगाह जाने वाले समुद्री जहाजों को भी अरब सागर से गुजरने नहीं देना चाहिए । स्वामी का बयान उन रिपोर्ट्स के बाद तब आया, जिसमें कहा गया था कि पाकिस्तान भारत से संचालित होने वाले यातायात के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर रहा है ।

ये भी देखें : ज्योतिष: अपनाएं ये सारी युक्ति, मिलेगी सास-बहू के झगड़े से मुक्ति

दरअसल, मंगलवार को पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने भारत के लिए अपने देश के हवाई क्षेत्र बंद करने का संकेत देते हुए ट्वीट किया था ।

भारत को कराची बंदरगाह के लिए अरब सागर का रास्ता बंद कर देना चाहिए

इसके बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार को मेरी सलाह है कि अगर पाक हमारे वाणिज्यिक और नागरिक विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर देता है, तो भारत को कराची बंदरगाह के लिए अरब सागर से जाने वाले जहाजों के लिए मार्ग बंद कर देना चाहिए । अगर हकीकत में भारत अरब सागर से कराची जाने वाले मार्ग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दे तो क्या होगा । कितने जहाज कराची नहीं जा पाएंगे । पाकिस्तान को इससे कितना नुकसान होगा ।

साठ फीसदी जहाजों का रुक जाएगा रास्ता

कराची पोर्ट ट्रस्ट के अनुसार अभी उनके बंदरगाह पर सालाना 1600 जहाज पहुंचते हैं । अगर भारत अरब सागर में अपना क्षेत्र बंद करता है तो कराची जाने वाले करीब साठ फीसदी जहाजों को रास्ता बदलना होगा । इससे, सबसे ज्यादा नुकसान चीन और पाकिस्तान को होगा । क्योंकि, चीन के ज्यादातर जहाज बंगाल की खाड़ी से होते हुए श्रीलंका की तरफ से अरब सागर के रास्ते कराची बंदरगाह जाते हैं । अगर भारत अरब सागर में प्रतिबंध लगाता है तो सभी दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की तरफ से आने वाले जहाजों के अफ्रीका के नजदीक से होकर जाना पड़ेगा । इससे यात्रा का समय करीब एक दिन या उससे अधिक बढ़ सकता है ।

ये भी देखें : मोदी का बड़ा राज! बस करो ऐसा, बन जाओ इनके जैसा

दूसरे बंदरगाह पर रुकेंगे रास्ते से गुजरने वाले जहाज

यात्रा का समय और दूरी बढ़ने से जहाजों के ईंधन का खर्च भी बढ़ेगा । ऐसे में वे जहाज जो कराची रुककर आगे बढ़ना चाह रहे होंगे, उन्हें किसी और बंदरगाह पर रुकना पड़ेगा । इससे दूसरे बंदरगाह को आर्थिक तौर पर फायदा होगा । क्योंकि उन्हें वो किराया जो वो जहाज कराची बंदरगाह को देने वाले थे । दूसरे देशों के जहाज अफ्रीका, यमन, ओमान के रास्ते ही पाकिस्तान की तरफ जा पाएंगे । या इन्हीं देशों के बंदरगाहों का उपयोग करेंगे ।

4748 कर्मचारी और 315 अधिकारियों का काम कम हो जाएगा

कराची बंदरगाह पर वर्तमान में 4748 कर्मचारी और 315 अधिकारी काम कर रहे हैं । जहाजों का आवक कम होने से वहां के कर्मचारियों के काम पर असर पड़ेगा । माल कम आने से दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों का काम रुक जाएगा । सामान उतरेगा नहीं तो कराची पोर्ट ट्रस्ट को भारी नुकसान होगा ।

ये भी देखें : कच्छ की खाड़ी के कांडला पोर्ट पर देखे गए पाकिस्तानी कमांडो, अलर्ट पर सेना

कराची बंदरगाह की कमाई में आएगी 40 फीसदी की गिरावट

कराची बंदरगाह समुद्र के रास्ते कमाई के मामले में पाकिस्तान को सबसे ज्यादा रेवेन्यू देता है । कराची पोर्ट ट्रस्ट की वेबसाइट की मानें तो पाकिस्तान समुद्र के रास्ते से होने वाली कमाई का करीब 61 फीसदी हिस्सा कराची बंदरगाह से कमाता है । अगर भारत अरब सागर में प्रतिबंध लगाता है। तो उससे कराची बंदरगाह की कमाई में करीब 40 फीसदी की गिरावट आएगी हो सकता है इससे ज्यादा भी आर्थिक नुकसान हो।

ऐसा उदाहरण पहले भी पेश कर चुका है भारत

इस साल फरवरी में भारत सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी थी। इससे करीब 800 कंटेनर्स सीमेंट के कराची बंदरगाह पर अटक गए थे । पाकिस्तान के सीमेंट व्यापारियों को नुकसान हो रहा था । कराची बंदरगाह से भारत की तरफ फल, सीमेंट, रसायन, फर्टिलाइजर, चमड़ा या चमड़े के उत्पाद भारत की तरफ आते हैं। अरब सागर में प्रतिबंध लगाने से कराची बंदरगाह के जरिए पाकिस्तान को करीब 3500 करोड़ का नुकसान होगा ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story