×

India Canada Row: कनाडा के आरोपों को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया ने गम्भीर करार दिया

India Canada Row: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि व्हाइट हाउस इन आरोपों को लेकर "गहराई से चिंतित" है कि कनाडा में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या में भारतीय एजेंट संभावित रूप से शामिल थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2023 5:12 AM GMT
India Canada Row
X

India Canada Row (photo: social media )

India Canada Row: खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को "बहुत गंभीर" बताते हुए अमेरिका ने मामले की जांच के लिए कनाडा के प्रयासों को समर्थन दिया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि ये चिंताजनक मसला है और उसने इस मुद्दे को भारत सरकार के समक्ष उठाया है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि व्हाइट हाउस इन आरोपों को लेकर "गहराई से चिंतित" है कि कनाडा में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या में भारतीय एजेंट संभावित रूप से शामिल थे। किर्बी ने कहा कि वह भारत को किसी भी जांच में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को कहा था कि कनाडाई खुफिया एजेंसियां जून में ब्रिटिश कोलंबिया में 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या के लिए भारत के एजेंटों को जिम्मेदार ठहराने वाले विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। किर्बी ने इन आरोपों के बारे में कहा, "हम बेहद चिंतित हैं।" उन्होंने कहा, "हम भारत को पूर्ण सहयोग के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

Canada India Tension: खालिस्तानी संगठन की कनाडा में हिन्दुओं को धमकी, देश छोड़ने को कहा

किर्बी ने कहा कि ऐसी खबरें कि अमेरिका ने कनाडा के आरोपों को खारिज कर दिया है, झूठी हैं। उन्होंने कहा, "वहां कुछ प्रेस अटकलें हैं कि अमेरिका ने अपनी जांच के बारे में बात करने के मामले में कनाडा को फटकार लगाई है, और मैं सिर्फ इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि वे रिपोर्टें पूरी तरह से झूठी, असत्य हैं।"


भारत के खिलाफ ट्रूडो

वाशिंगटन पोस्ट ने 19 सितंबर को रिपोर्ट दी कि भारत के खिलाफ ट्रूडो के आरोपों से कुछ हफ्ते पहले, कनाडा ने अमेरिका सहित अपने निकटतम सहयोगियों से सिख अलगाववादी नेता की हत्या की सार्वजनिक रूप से निंदा करने के लिए कहा था, लेकिन उसके अनुरोधों को खारिज कर दिया गया था। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई नागरिक निज्जर की हत्या को नई दिल्ली में इस महीने के ग्रुप 20 शिखर सम्मेलन से कुछ हफ्ते पहले "फाइव आईज" खुफिया जानकारी साझा करने वाले देशों के कई वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निजी तौर पर उठाया गया था। खुफिया जानकारी साझा करने के फाइव आईज़ गठबंधन में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूके, अमेरिका और कनाडा शामिल हैं। कनाडाई विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि ये दावे कि "कनाडा ने सहयोगियों से हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की सार्वजनिक रूप से निंदा करने के लिए कहा, और बाद में उन्हें फटकार लगाई गई, झूठे हैं।"

India Canada News: G20 समिट के दौरान भी उखड़े हुए थे कनाडा के PM ट्रूडो, प्रेसिडेंशियल सुइट की जगह आम कमरे में रुके, भारतीय सुरक्षा लेने से कर दिया था

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story