×

भारत-चीन विवाद: चीनी सेना ने ऐसे रची गलवान में साजिश, हुआ खुलासा

पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना द्वारा किये गए हिमाकत के बाद से ही भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। चीन ने LAC के पास अपने 10 हजार सैनिकों की तैनाती कर...

Ashiki
Published on: 28 Jun 2020 6:36 PM GMT
भारत-चीन विवाद: चीनी सेना ने ऐसे रची गलवान में साजिश, हुआ खुलासा
X

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना द्वारा किये गए हिमाकत के बाद से ही भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। चीन ने LAC के पास अपने 10 हजार सैनिकों की तैनाती कर रखी है। भारत की तरफ से भी चीन की साजिश का करारा जवाब देने के लिए सीमा के पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है।

ये भी पढ़ें: टिड्डी दल का आतंक: अब यहां मची दहशत, बचाव में ऐसे जुटा जिला प्रशासन

गलवान पर निर्माण की कुछ तस्वीरें आयीं सामने

इस दौरान चीन द्वारा गलवान में नदी के मोड़ पर निर्माण की कुछ तस्वीरें सामने आयी हैं। सैटेलाइट के द्वारा ये तस्वीरें मिली हैं, जिसमें यह साफ दिख रहा है कि चीन ने गलवान में नदी के मोड़ पर निर्माण किया है। यह नदी LAC से होकर गुजरती है। इस नदी का बहाव भारतीय क्षेत्र में है। बता दें कि ये तस्वीरें 22 मई से 26 जून के बीच की हैं।

चीन द्वारा यह निर्माण गलवान नदी के तटबंध समेत भारतीय सेना के पेट्रोलिंग प्वाइंट तक किया गया है। इसी प्वाइंट पर चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। गलवान नदी के मोड़ पर बना तटबंध भारतीय क्षेत्र में आता है।

यह तटबंध ऊंचाई पर स्थित है और इससे चीनी सेना नीचे गलवान घाटी में स्थित भारतीय जवानों के शिविरों पर आसानी से नजर रख सकते हैं। इस तटबंध के सामने नदी के किनारे पत्थर की एक दीवार बनायी गयी है। हो सकता है कि भारतीय जवानों ने इसे सुरक्षा के लिये बनाया हो। सेटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों में पत्थर की इस दीवार के कुछ हिस्से गलवान नदी के बढ़ते जलस्तर में डूबे हुए दिखाई दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: इस एयरलाइंस को DGCA का नोटिस, फ्लाइट में सुरक्षा को लेकर उठाया बड़ा कदम

कई बार भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर चुका है चीन

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में चीन कई बार भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर चुका है। हालांकि भारतीय सेना ने चीन को उसके मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने दिया। भारतीय सेना ने जब उन्हें अपनी सीमा रेखा के अंदर जाने को कहा तो चीन ने भारतीय सेना पर वार कर दिया, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। भारत का मानना है कि चीन की सेना के एक कर्नल समेत कम से कम 45 जवान भी मारे गए थे, लेकिन चीन अभी तक इस पर चुप्पी साधे हुए है।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन तनाव खत्म करने का ऐसा प्लान, अब हर हफ्ते दोनों देश करेंगे ये काम…

Ashiki

Ashiki

Next Story