×

सीमा विवाद: चीनी मीडिया का दावा-विवाद वाली जगह से पीछे हटने का काम हुआ पूरा

Newstrack
Published on: 28 July 2020 5:11 PM GMT
सीमा विवाद: चीनी मीडिया का दावा-विवाद वाली जगह से पीछे हटने का काम हुआ पूरा
X

बीजिंग: भारत चीन सीमा विवाद से जुड़ी आज एक बड़ी खबर सामने आई है। जिसमें चीन की तरफ से ये दावा किया गया है कि लद्दाख में विवादित स्थान से डिसएंगेजमेंट का काम पूरा कर लिया है।

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट छपी है। रिपोर्ट में चीनी विदेश मंत्री के हवाले से लिखा गया है कि चीन ने अधिकांश सीमावर्ती क्षेत्रों में डिसएंगेजमेंट पूरा कर लिया है।

अखबार लिखता है कि चीन ने उम्मीद जताई कि भारत इस आधे रास्ते से काम पूरा करेगा और आम सहमति बनाएगा।

रिपोर्ट में ये बात भी लिखी गई है कि अभी पैंगौंग झील के फिंगर क्षेत्र में डिसएंगेजमेंट नहीं हुआ है। दोनों देशों के कोर कमांडरों के बीच जल्द ही बातचीत का एक और सिलसिला शुरू होने वाला है।

पाक बना चीन का रोल मॉडलः दूसरे देशों को दे रहा उसके जैसा बनने का ऑफर

बॉर्डर पर स्थिति अब सुगम और शांत होने की दिशा की ओर: चीनी विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को एक रूटीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में ग्लोबल टाइम्स से कहा कि स्थिति अब सुगम और शांत होने की दिशा की ओर है।

उन्होंने आगे कहा कि कमांडर-स्तरीय वार्ता के पांचवें दौर में शेष मुद्दों को हल करने की तैयारी की जा रही है। कमांडर-स्तरीय वार्ता के 4 दौर और सीमा संबंध चर्चा और समन्वय पर 3 बैठकें हो चुकी हैं।

चीन के खिलाफ दोस्तों को एक साथ ला रहा US, लेकिन इसलिए नहीं हो रहा सफल

उन्होंने ये भी बताया कि राजनयिक स्तर पर हुई बातचीत और दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते के बाद ज्यादातर जगहों पर डिसएंगेजमेंट को पूरा कर लिया है।

वांग का यह बयान भारतीय मीडिया में शनिवार को सूत्रों के हवाले से छपी एक रिपोर्ट के बाद आई कि भारत और चीन के सैनिकों ने गलवान घाटी, पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 और हॉट स्प्रिंग्स/गोगरा क्षेत्र में डिसएंगेजमेंट को पूरा कर लिया है और पैंगौंग झील और फिंगर एरिया ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां डिसएंगेजमेंट किया जाना है।

चीन में मचा हड़कंप! अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने किया ऐसा काम, बढ़ा तनाव

Newstrack

Newstrack

Next Story