×

पाक बना चीन का रोल मॉडलः दूसरे देशों को दे रहा उसके जैसा बनने का ऑफर

चीन के विदेश मंत्री वांग ने पाकिस्तान और चीन को आयरन ब्रदर्स बताते हुए दोनों देशों के सहयोग की मिसाल दी। वांग ने कहा, अच्छा पड़ोसी मिलना खुशनसीबी है।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 11:45 AM GMT
पाक बना चीन का रोल मॉडलः दूसरे देशों को दे रहा उसके जैसा बनने का ऑफर
X

नई दिल्ली: चीन अपनी कूटनीतिक चालों से भारत के पड़ोसी देशों को गुमराह करने में लगा हुआ है। पाकिस्तान और नेपाल को उसने अपने निशाने पर पहले लिया हुआ है इसीके साथ अब वह अफगानिस्तान को भी निशाना बनाने में जुटा हुआ है। भारत से सैन्य तनाव के बाद चीन अपनी चाल बदलते हुए भारत के पड़ोसी देशों को अपने साथ लामबंद करने में जुटा हुआ है। चीन के विदेश मंत्री यांग यी ने सोमवार को पहली बार पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल के विदेश मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की।

बाकी दोनों देशों को भी पाकिस्तान की राह पर चलना चाहिए

तीनों देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल के विदेशमंत्रियों के साथ इस बैठक में चीन ने कोरोना महामारी, आर्थिक मदद और अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना बेल्ट ऐंड रोड को लेकर चर्चा की। चीन के विदेश मंत्री ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण को लेकर पाकिस्तान और चीन की साझा पहल की भी मिसाल दी और कहा कि बाकी दोनों देशों को भी पाकिस्तान की राह पर चलना चाहिए।

ये भी देखें: यहां अस्पताल फैला रहा संक्रमण, वायरल हुआ लापरवाही का वीडियो

वांग ने पाकिस्तान और चीन को आयरन ब्रदर्स कहा

चीन के विदेश मंत्री वांग ने पाकिस्तान और चीन को आयरन ब्रदर्स बताते हुए दोनों देशों के सहयोग की मिसाल दी। वांग ने कहा, अच्छा पड़ोसी मिलना खुशनसीबी है। चीन-पाकिस्तान के सहयोग से सीखते हुए अफगानिस्तान और नेपाल को भी कोरोना, आर्थिक गतिविधियों और आपसी संवाद को लेकर चीन के साथ साझा पहलें शुरू करनी चाहिए। चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ चारों देशों को सहयोग करना चाहिए और जल्द से जल्द एक-दूसरे के लिए मदद के रास्ते खोलने चाहिए।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बैठक में शामिल नहीं हो पाए

चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री मुहम्मद हनीफ आत्मार और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने हिस्सा लिया। हालांकि, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बैठक में शामिल नहीं हो पाए और पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व आर्थिक मामलों के मंत्री मकदूम खुसरो बख्तियार ने किया। कुरैशी ने बैठक में अपना संदेश भेजा था।

ये भी देखें: राम मंदिर भूमि पूजन पर आतंकी सायाः ISI ने रची साजिश, बड़े हमले का खतरा

दक्षिण एशियाई देशों में सहयोग तलाश रहा चीन

कोरोना वायरस की महामारी को लेकर चीन चौतरफा घिरा हुआ है, ऐसे में वह दक्षिण एशियाई देशों में सहयोग तलाश रहा है। इस बैठक में चीन के विदेश मंत्री वांग ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए चारसूत्रीय पहल, राजनीतिकरण से बचने और विश्व स्वास्थ्य संगठन को समर्थन देने की बात कही।

तीनों देशों के साथ संबंध मजबूत करने का रखा प्रस्ताव

वांग ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि चारों देश पहाड़ों और नदियों से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। वांग ने तीनों देशों के साथ संबंध मजबूत करने के लिए चार सूत्रीय प्रस्ताव भी रखा। पहला- कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए पड़ोसी देशों के तौर पर एक राय बनाना। चीन ने महामारी का राजनीतिकरण करने वाले देशों पर भी हमला बोला और कहा कि कुछ देशों ने अपनी राजनीतिक जरूरतों के लिए सहयोग की जरूरत को नजरअंदाज कर दिया है। वांग ने कहा कि इतिहास उन पर हमेशा शर्मसार होगा।

ये भी देखें: ओवैसी के कड़ुवे बोलः मोदी कर रहे शपथ का उल्लंघन, ये है मामला

चीन ने तीनों देशों को अपनी वैक्सीन देने का भी ऑफर दिया

चीन के विदेश मंत्री ने तीनों देशों को अपनी वैक्सीन देने का भी ऑफर दिया। वांग ने कहा कि जब चीन की वैक्सीन तैयार हो जाएगी तो वह इन तीन देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराएगा और स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने में उनकी मदद करेगा। चीन ने कहा कि महामारी के बाद चारों देशों को चीन के बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव पर फिर से काम शुरू करना चाहिए।

Newstrack

Newstrack

Next Story