भारत से कांपा चीन: LAC पर सेना हुई ताकतवर, बन गए 47 बॉर्डर पोस्ट

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव जारी है। इसी बीच भारत सरकार ने इस इलाके में 47 अतिरिक्त बॉर्डर पोस्ट बनाने की तैयारी का ली है। केंद सरकार ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है।

ITBP भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस

ITBP भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (file pic )

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव जारी है। इसी बीच भारत सरकार ने इस इलाके में 47 अतिरिक्त बॉर्डर पोस्ट बनाने की तैयारी का ली है। केंद सरकार ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी का कहना है कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) ने बीते कुछ महीनों के दौरान कुछ देशों का भ्रम को तोड़ किया है कि उनके पास शक्तिशाली सेना है। किशन रेड्डी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने आइटीबीपी को भारत-चीन सीमा पर निगरानी के लिए 47 अतिरिक्त बॉर्डर आउटपोस्ट स्थापित करने की मंजूरी दे दी है।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस

LAC पर तनाव के बीच भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवन घाटी में टकराव के मद्देनजर सरकार ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की सतर्कता बढ़ाने के लिए 47 बॉर्डर आउटपोस्ट (BoPs) स्थापित करने को मंजूरी दे दी है।

हिमालय में सीमाओं की रक्षा

ITBP (भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस )  भारतीय अर्ध-सैनिक बल है। गृह मंत्रालय के तहत सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में से एक है । वही भारत-चीन सीमा पर 3,488 किमी की सुरक्षा के लिए दिन रात तैनात रहती है। बता दें, कि भारत-चीन संघर्ष के उपरांत देश की उत्तरी सीमाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 24 अक्टूबर 1962 को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपीएफ) का गठन किया गया।ITBP मुख्य रूप से 3,000 से 18,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित BOPs पर हिमालय में सीमाओं की रक्षा करता है। इसे माओवाद विरोधी अभियानों और अन्य आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों के लिए भी तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें:शाहरुख का बुर्का वाला किस्सा: सुन सभी रह गए दंग, गौरी से जुड़ी ये कहानी

सीमा विवाद पर गतिरोध

भारत चीन के बीच मई महीने से पूर्वी लद्दाख में एक सीमा विवाद पर गतिरोध हुआ। इस विवास ने दोनों देशों के बीच के संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया। इस विवाद को खत्म करने के लिए कई कोशिश की गई। हालांकि, गतिरोध को खत्म करने में अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। चीन ने अगस्त के अंतिम सप्ताह में पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का असफल प्रयास किया। चीन के इन मंसूबों को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया।

ये भी पढ़ें:धमाके में उड़े 30 लोग: सड़कों पर बिछ गईं सबकी लाशें, हर तरफ चीखें ही चीखें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App