×

चीन का दुश्मन देश: आया भारत के साथ, घेरने के लिए किया ये बड़ा एलान

आस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने यह ऐलान करते हुए कहा कि अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में ऑस्ट्रेलिया भारत जैसे समान विचारधारा वाले देशों से सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित रहेगा।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 6:28 AM GMT
चीन का दुश्मन देश: आया भारत के साथ, घेरने के लिए किया ये बड़ा एलान
X
चीन का दुश्मन देश: आया भारत के साथ, घेरने के लिए किया ये बड़ा एलान

नई दिल्ली: भारत को अब चीन के मुद्दे पर दुसरे देशों का भी साथ मिलने लगा है। LAC पर चीन की हरकतों को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ सहयोग बढ़ाने की बात की है। बता दें कि आस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने यह ऐलान करते हुए कहा कि अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में ऑस्ट्रेलिया भारत जैसे समान विचारधारा वाले देशों से सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित रहेगा।

भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी एक साथ कर चुके हैं अभ्यास

आस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने कहा कि चीन संसाधनों से संपन्न इस क्षेत्र में अपनी दखल बढ़ाता जा रहा है, जो कि सभी के लिए खतरे के संकेत हैं। रेनॉल्ड्स ने हिंद महासागर में हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास का जिक्र करते हुए कहा कि ये अभ्यास व्यापक रणनीतिक भागीदारी के रूप में दोनों देशों के मजबूत संबंधों को दर्शाता है। मालूम हो कि पिछले सप्ताह भारतीय नौसेना (Indian Navy) और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी ने हिंद महासागर के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में दो दिनों तक सैन्य अभ्यास किया था।

Australian Defense Minister Linda Reynolds-rajnath singh

ये भी देखें: ड्रग्स केस में दीपिका, सारा और श्रद्धा को लेकर आई बड़ी खबर, बॉलीवुड में मची हलचल

दोनों देशों के रक्षा संबंध ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं

ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री ने एक बार भी दोहराते हुए कहा कि ‘हम अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में एक जैसी सोच रखने वाले देशों के साथ सहयोग बढ़ाना जारी रखेंगे। भारत के साथ हमारे संबंधों में मजबूती आई है। खासकर इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री के डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के रक्षा संबंध ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं और मैं भविष्य में हमारी व्यापक साझेदारी को और बढ़ाए जाने की उम्मीद करती हूं’।

Indian Navy and Royal Australian Navy

ये भी देखें: सुशांत की हत्या नहीं: विसरा रिपोर्ट से हुआ खुलासा, ऐसे हुई मौत…

चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंध

बता दें कि चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंध कोरोना महामारी (CoronaVirus) से पहले तक अच्छे थे, लेकिन अब दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। कोरोना को लेकर ऑस्ट्रेलिया के रुख से चीनी सरकार नाराज है। पिछले कुछ दिनों में ही कई बार यह साबित हो चुका है कि दोनों देशों में कटुता बढ़ती जा रही है। हाल में ही चीन ने अपने नागरिकों को ऑस्ट्रेलिया न जाने की सलाह जारी की थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी कुछ कदम उठाये थे।

Newstrack

Newstrack

Next Story