×

खुशखबरी: दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया बड़ा तोहफा, हुई ये डील

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला दौर होगा।

Roshni Khan
Published on: 20 Feb 2020 3:39 AM GMT
खुशखबरी: दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया बड़ा तोहफा, हुई ये डील
X

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला दौर होगा। व्हाइट हाउस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी साझा की गई है। डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से पहले सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCS) ने नौसेना के लिए अमेरिका से 24 मल्टीरोल हेलीकॉप्टर, रोमियो खरीदने का फैसला किया है। CCS ने बुधवार को 2।6 बिलियन डॉलर के इस सौदे को मंजूरी दे दी। ट्रंप के भारत दौरे के दौरान इस सौदे पर मुहर लग सकती है।

ये हेलीकॉप्टर नौसेना के जंगी बेड़े में शामिल किए जाएंगे, जो पनडुब्बियों पर हमले के लिए हथियारों से लैस होंगे। अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन द्वारा तैयार MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर एंटी-सबरमीन और एंटी-सर्फेस (शिप) वॉरफेयर के लिए यूज़ किया जाता है। 25 फरवरी को पीएम मोदी और ट्रंप की उपस्थिति में इस डील पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:बहुत भयानक एक्सीडेंट: 20 लोगों के उड़े चीथड़े-24 घायल, मौत के मंजर से दहला शहर

5 साल के भीतर मिल सकते हैं सभी हेलीकॉप्टर

मिली जानकारी के मुताबिक, इस डील के अंदर भारत 24 MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर्स के लिए शुरुआत में 15 फीसदी किस्त का भुगतान करेगा। डील होने के बाद इसकी पहली खेप दो साल के अंदर आएगी। इसके बाद 2 से 5 साल के अंदर सभी हेलीकॉप्टर भारत को मिल जाएंगे। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच इंटीग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम खरीदने पर भी चर्चा हो सकती है। वैसे तो, इस सौदे में पेंच फंस सकता है, क्योंकि ये सौदा करीब 9000 करोड़ रुपये यानी 1।90 डॉलर का होगा।

मिली जानकारी के अनुसार, CCS ने 1।86 बिलियन डॉलर की लागत से अमेरिका से मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद पर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि सौदे को अंतिम मंजूरी दी जानी बाकी है।

नौसेना को मिलेगी अधिक ताकत

आपको बता दें कि अमेरिका ने पिछले साल भारत को सीहॉक हेलीकॉप्टर बेचने को मंजूरी दी थी। जिसकी वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रंप के आने पर इस समझौते पर हस्ताक्षर हो जाएंगे। ये हेलीकॉप्टर सी किंग हेलीकॉप्टर की जगह लेगा। हिंद महासागर में चीन के आक्रामक व्यवहार के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलीकॉप्टर आवश्यक हैं। इस रक्षा समझौते के बाद भारत की नौसेना को और अधिक ताकत मिलेगी। भारत को आंतकवाद से निपटने में और अधिक मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें:दिल्ली के वायु प्रदूषण पर एक जनहित याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

दुनिया का सबसे बेहतरीन हेलीकॉप्टर

MH-60R को दुनिया का सबसे अच्छा मैरीटाइम हेलीकॉप्टर माना जाता है। ये अमेरिकी नेवी में एंटी-सबमरीन और एंटी-सरफेस वेपन के रूप में तैनात हैं। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो ये मौजूदा हेलीकॉप्टरों में सबसे आधुनिक हैं। इस जंगी जहाज, क्रूज और एयरक्राफ्ट करियर से ऑपरेट किया जा सकता है।

दोस्तोंं देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story