×

Indonesia Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी इंडोनेशिया की धरती, रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई तीव्रता

Indonesia Earthquake: इंटोनेशिया के बाली सागर क्षेत्र में मंगलवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई।

Jugul Kishor
Published on: 29 Aug 2023 1:51 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2023 2:12 AM GMT)
Indonesia Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी इंडोनेशिया की धरती,  रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई तीव्रता
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Indonesia Earthquake: इंटोनेशिया के बाली सागर क्षेत्र में मंगलवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई। हालांकि इस भूकंप से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) के मुताबिक भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के मातरम से 201 किलोमीटर उत्तर में धरती की सतह से 518 किलोमीटर नीचे था।

इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी के अनुसार बाली और लोम्बोक के तटीय इलाकों में मंगलवार सुबह तड़के चार बजे भूकंप के झटके महसूस किए हैं। अगर शुरूआती झटकों की बात की जाए तो 6.1 और 6.5 तीव्रता के दो भूकंप आए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के बाली में मौजूद होटल प्रबंधक सुदी ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि बाली के मर्क्योर कुटा बाली में मेहमान कुछ सेकंड के लिए भूकंप महसूस करने के बाद अपने कमरों से बाहर भाग गए।

उन्होने कहा कि कई मेहमानों ने अपने कमरे छोड़ दिए लेकिन होटल क्षेत्र में ही मौजूद रहे। उन्होने कहा कि सभी लोग बाद में अपने कमरों में चले गए। उन्होने कहा कि भूकंप के झटकों से होटल की इमारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

पिछले साल भूकंप में 300 लोगों की हुई थी मौत

पिछले साल नवंबर महीने में इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रांत में आए भकंप में 300 लोगों की मौत हो गई थी जबकि हजारों लोग घायल हुए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 मापी गई थी।

2005 में भूकंप से 1300 से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

बता दें कि भूकंप की दृष्टि से इंडोनेशिया काफी संवेदनशील इलाका है। एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 1901 से साल 2019 तक इंडोनेशिया ने सात से ज्यादा तीव्रता के 150 के करीब भूंकप आ चुके हैं। वहीं इंडोनेशिया में कई एक्टिव ज्वालामुखी भी है, जिससे भूकंप का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। 28 मार्च 2005 में 8.6 तीव्रता का भूकंप आया था। इस विनाशकारी भूकंप में 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story