×

गुफा में मिला 50 हजार साल पुराना चित्र, क्या इतनी पुरानी है मानव सभ्यता

पुरातत्वविदों ने दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात गुफा कला ने एक जंगली सुअर की तस्वीर की खोज की है जो कम से कम 45,500 साल पहले इंडोनेशिया में बनाई गई थी। आपको बता दें कि दक्षिण सुलावेसी में जिन गुफाओं को चित्रित किया गया है, उनमें एक जंगली सुअर का चित्र मिला है।

Shraddha Khare
Published on: 15 Jan 2021 12:47 PM GMT
गुफा में मिला 50 हजार साल पुराना चित्र, क्या इतनी पुरानी है मानव सभ्यता
X
पुराना चित्र, क्या इतनी पुरानी है मानव सभ्यता photos (social media)

इंडोनेशिया: एक इंडोनेशियाई द्वीप पर एक छिपी घाटी में पुरातत्वविदों ने हाल ही में एक जंगली सुअर की पेंटिंग की खोज निकाली है जो कम से कम 45,500 साल पुरानी है। यह आधुनिक आंखों से झलकने वाली सबसे पुरानी आलंकारिक कला हो सकती है।आपको बता दें कि इसे दुनिया का सबसे प्राचीन गुफा चित्र माना जा रहा है। यह भी माना जा रहा है कि उस दौरान गुफाओं में रहने वाले हमारे पूर्वज काफी कला प्रेमी थे जिन्होंने गुफाओं की दीवारों को उकेरकर चित्र बनाया करते थे।

जंगली सुअर की तस्वीर की खोज की

पुरातत्वविदों ने दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात गुफा कला ने एक जंगली सुअर की तस्वीर की खोज की है जो कम से कम 45,500 साल पहले इंडोनेशिया में बनाई गई थी। आपको बता दें कि दक्षिण सुलावेसी में जिन गुफाओं को चित्रित किया गया है, उनमें एक जंगली सुअर का चित्र मिला है। साइंस एडवांसेज में बुधवार को प्रकाशित खोज में इस क्षेत्र के आधुनिक मनुष्यों के लिए कुछ शुरुआती पुरातात्विक साक्ष्य का भी प्रतिनिधित्व करता है।

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एडम ब्रुम ने बताया

ऑस्ट्रेलिया में ग्रिफ़िथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एडम ब्रुम ने कहा, "सुलावेसी मस्ती सुअर की पेंटिंग जो हमने लीनग टेडॉन्गे की चूना पत्थर की गुफा में पाई थी। अब दुनिया में कला का सबसे पहला ज्ञात प्रतिनिधित्व कार्य है। गुफा एक घाटी में है जो खड़ी चूना पत्थर की चट्टानों से घिरा हुआ है और केवल शुष्क मौसम में एक संकीर्ण गुफा मार्ग से सुलभ है क्योंकि घाटी का फर्श पूरी तरह से गीले मौसम में बह गया है।"

ये भी पढ़ें…भयानक भूकंप के झटके: डर से कांपे लोग, चारों तरफ मची अफरा-तफरी

indoneshiya

45,500 साल पुरानी पेंटिंग

उन्होंने कहा कि इस छिपे हुए घाटी में रहने वाले अलग-थलग बुगिस समुदाय का दावा है कि यह पहले कभी पश्चिमी देशों में नहीं गया था। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया है कि सुलावेसी मस्ति पिग पेंटिंग जो कि कम से कम 45,500 साल पहले की है। यह पेंटिंग एक रॉक आर्ट पैनल का हिस्सा है जो लीनग टेडॉन्गे की पीछे की दीवार के साथ एक उच्च ऊँचाई पर स्थित है। आपको बता दें कि यह एक छोटे से शिखा के साथ एक सुअर को दिखाता है।

3000 साल पहले हुई थी मानव सभ्यता की शुरुआत

मानव सभ्यता की शुरुआत 3000 से 5000 सालों पुरानी है और यह जंगली सुअर का चित्र 45,500 साल पुराना है। क्या आप कल्पना भी कर सकते हैं इतना साल पुराने चित्र को सुरक्षित हालत में मिलना। आपको बता दें कि जब मानव सभ्यता की शुरुआत हुई थी तब लोग आदिमानव की तरह होते थे, बंदर की तरह व्यवहार करते थे। तो आप सोचिए कि 45,500 साल पहले लोग कैसे होते होंगे और कैसे इस चित्र को बनाया होगा। क्या आपको आश्चर्य नहीं होता इतने साल पुराने जंगली सुअर के चित्र को मिलता देख।

ये भी पढ़ें…भूकंप से बिछी लाशें: जोरदार झटकों से गिरी 60 से ज्यादा इमारतें, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story