×

International Nurses Day 2033: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, जानें- इसकी थीम और इतिहास

International Nurses Day 2023: नर्स वे लोग होते हैं जो मरीजों की स्थानीय जरूरतों को पूरा करते हैं, मरीजों को ठीक से कैसे संभालना है, मरीजों की शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार आदि के बारे में उचित ज्ञान रखते हैं। यह डॉक्टरों के साथ-साथ उनके महत्व को उजागर करते हुए स्वास्थ्य सेवा उद्योग में नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 12 May 2023 7:55 AM GMT (Updated on: 12 May 2023 7:56 AM GMT)
International Nurses Day 2033: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, जानें- इसकी थीम और इतिहास
X
अंतर्रष्ट्रीय नर्स दिवस 2023 (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

International Nurses Day 2023: आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। यह डॉक्टरों के साथ-साथ उनके महत्व को उजागर करते हुए स्वास्थ्य सेवा उद्योग में नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। यह दिन दुनिया भर में नर्सों को समान सम्मान दिखाने के महत्व पर जोर देता है और लोगों को इन बहादुर और मेहनती पेशेवरों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास 1974 से शुरू होता है जब नर्सों की अंतर्राष्ट्रीय परिषद ने आधिकारिक तौर पर 12 मई को दुनिया भर में नर्सों को मनाने के लिए एक दिन के रूप में घोषित किया। यह दिन नर्सों द्वारा प्रदान किए गए समर्पण और करुणामय देखभाल को पहचानता है, जो रोगियों के लिए प्राथमिक देखभालकर्ता के रूप में सेवा करते हैं। नर्सों द्वारा दिखाई गई दया और सहानुभूति अक्सर रोगियों की भलाई और स्वास्थ्य लाभ में योगदान करती है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व

नर्सिंग पेशे के योगदान और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की क्षमता में निहित है। यह नर्सों के अथक परिश्रम को स्वीकार करने और उसकी सराहना करने का अवसर प्रदान करता है। यह दिन नर्सों को अपने पेशे पर गर्व करने का मौका भी देता है, जो स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम

अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में नामित किया। प्रत्येक वर्ष, एक विशिष्ट विषय चुना जाता है, और 2023 के लिए विषय "हमारी नर्सें। हमारा भविष्य" है।

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (आईसीएन) क्या है?

यह एक ऐसा संगठन है जो नर्सों का संचालन करता है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नर्सिंग का नेतृत्व करता है। वे सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण नर्सिंग देखभाल सुनिश्चित करते हैं और दुनिया भर में अच्छी स्वास्थ्य नीतियां सुनिश्चित करते हैं। ICN हर साल अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने के लिए एक थीम चुनता है। संसाधन और साक्ष्य उस समय के महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटते हैं और उन कई तरीकों को उजागर करते हैं जिनमें नर्सें प्रभाव डाल रही हैं। हम कह सकते हैं कि एक पेशे के रूप में नर्सिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था के प्रति नर्सों द्वारा दिए गए योगदान के लिए दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। नर्स वे लोग होते हैं जो मरीजों की स्थानीय जरूरतों को पूरा करते हैं, मरीजों को ठीक से कैसे संभालना है, मरीजों की शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार आदि के बारे में उचित ज्ञान रखते हैं।

हमारे चिकित्सा संस्थानों में नर्सें एक आवश्यक भूमिका निभाती हैं जैसे कि सुरक्षा देना या रोगियों को ठीक होने में मदद करना आदि। इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब किसी रोगी को देखभाल की आवश्यकता होती है तो नर्सें व्यक्ति की जरूरतों की पहचान करने और उनकी रक्षा करने के लिए अथक प्रयास करती हैं। उनके पास अपार ज्ञान और कई कौशल हैं जो वे पूर्णता और विकास के लिए एक संगठन में खर्च करते हैं। अधिकांश समय नर्स कठिन वातावरण में काम करती हैं जहां अत्यधिक तनाव उनके काम का एक हिस्सा होता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story