×

International Sculpture Day: छेद और गांठ की एक कला है मूर्तिकला, जानें इसका इतिहास

International Sculpture Day: मूर्तिकला कला का वह रूप है जो त्रिवीमीय होती है। यह कठोर पदार्थ जैसे पत्थर, मृदु पदार्थ एवं प्रकाश से बनाए जा सकते हैं। मूर्तिकाला एक अतिपराचीन कला है।

Vertika Sonakia
Published on: 29 April 2023 5:06 PM GMT
International Sculpture Day: छेद और गांठ की एक कला है मूर्तिकला, जानें इसका इतिहास
X
अंतरराष्ट्रीय मूर्तिकला दिवस 2023 (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

International Sculpture Day 2023: मूर्तिकला कला के सबसे पुराने रूपों में से एक है जिसे सदियों से सराहा गया है। सामग्री को तराशने, ढालने या आकार देने की कला ने त्रि-आयामी वस्तुओं में हमेशा अपनी सुंदरता और रचनात्मकता से लोगों को मोहित किया है।

अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला दिवस का इतिहास

मूर्तिकला के पहले निर्विवाद टुकड़े यूरोप और दक्षिण-पश्चिम एशिया में ऑरिगैसियन संस्कृति से आए थे, जो ऊपरी पुरापाषाण काल की शुरुआत में सक्रिय था। इस संस्कृति ने अच्छी तरह से तैयार किए गए पत्थर के औजार, पेंडेंट, हाथीदांत के मोती और कला के अन्य रूपों को विकसित किया। उन्हें गुफा कला और त्रि-आयामी आंकड़े बनाने वाले पहले व्यक्ति होने का भी श्रेय दिया जाता है। जर्मनी के होहेंस्टीन-स्टैडल क्षेत्र में पाया जाने वाला विशाल हाथीदांत से उकेरी गई एक मानवरूपी आकृति है। यह आलंकारिक कला के सबसे पुराने निर्विरोध उदाहरणों में से एक माना जाता है, जो 0.9 इंच लंबा है। अधिकांश प्रागैतिहासिक कला जो आज तक बची हुई है, पूरे मध्य यूरोप में पाई जाने वाली चल मूर्तियां हैं। लगभग 13,000 साल पहले का स्विमिंग रेनडियर सबसे बड़ी अपर पेलियोलिथिक मैग्डेलियनियन हड्डी की नक्काशी में से एक है, हालांकि, यह उत्कीर्ण टुकड़ों से अधिक है, जिन्हें कभी-कभी मूर्तियां माना जाता है। फ़्रांस की ट्यूक डी ऑडबर्ट गुफाएं, जहां एक प्रतिभाशाली मूर्तिकार ने दसियों हज़ार साल पहले चूना पत्थर की चट्टान के विरुद्ध बड़े बाइसन की एक जोड़ी बनाने के लिए स्पैचुला जैसे पत्थर के औजार और अपनी उंगलियों का इस्तेमाल किया था, दुनिया के दो सबसे बड़े प्रागैतिहासिक काल के घर हैं मूर्तियां। मेसोलिथिक युग की शुरुआत में यूरोप में अधिकांश आलंकारिक मूर्तिकला बहुत कम हो गई है। यूरोपीय लौह युग से गुंडेस्ट्रुप कड़ाही और कांस्य युग ट्रंडहोल्म सूर्य रथ जैसे कार्यों के बावजूद, ये मूर्तियां रोमन काल तक व्यावहारिक वस्तुओं की राहत सजावट के अलावा कला में एक सामान्य तत्व से कम बनी हुई हैं। मेसोपोटामिया की विजय, साथ ही साथ अश्शूरियों द्वारा इसके आस-पास के अधिकांश क्षेत्रों ने इस क्षेत्र में पहले की तुलना में एक बड़ा और समृद्ध राज्य बनाया, विशेष रूप से महलों और सार्वजनिक स्थानों में भव्य कला के साथ, स्पष्ट रूप से मिस्र की महिमा से मेल खाने का प्रयास साम्राज्य कला। अश्शूरियों ने उत्तरी इराक से आसानी से तराशे गए पत्थरों का उपयोग करके बड़ी संख्या में अपनी मूर्तियां बनाईं।

अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला दिवस का महत्व

मूर्तिकला की कला का सम्मान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला दिवस मनाया जाता है। मूर्तिकला की कला के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला केंद्र द्वारा इसकी स्थापना की गई थी। इसका उद्देश्य जनता से अधिक से अधिक ध्यान और प्रशंसा प्राप्त करना भी था। आईएस दिवस के आयोजनों में कला प्रदर्शन, कार्यशालाएं, जनता के लिए कला यात्राएं, प्रदर्शनियां, कलाकार वार्ताएं, प्रतियोगिताएं और बहुत कुछ शामिल हैं। मूर्तिकला एक प्राचीन कला है और अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला केंद्र का उद्देश्य 'बड़े पैमाने पर इसे वापस जीवन में लाना' है।

मूर्तियों के बारे में 5 रोचक तथ्य

  1. मूर्तिकला दृश्य कला का त्रि-आयामी काम है, जो इसे और भी "यथार्थवादी" बनाता है।
  2. अतीत के विपरीत, जब मूर्तिकला सामग्री पत्थर, कांस्य और कुछ अन्य तक सीमित थी, आधुनिकतावाद ने यथास्थिति को बदल दिया है ताकि मूर्तियां बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का उपयोग किया जा सके।
  3. अधिकांश प्रागैतिहासिक मूर्तियां सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक विषयों से प्रेरित थीं।
  4. दो मुख्य प्रकार की मूर्तियां हैं, अर्थात् "प्रतिमाएं" और "राहत" मूर्तियां।
  5. अधिकांश आदिम मूर्तियां और अन्य कला रूप पत्थर से बने हैं।

भारत में मूर्तिकला के सर्वश्रेष्ठ स्थल

भारत एक ओर जहां संस्कृतियों, ऐतिहासिक स्थलों और त्योहारों की भूमि है वहीं दूसरी ओर भारत की एक और पहचान कला के रुप में भी की जाती है। भारत कलाओं की भी भूमि है। जहां एक से बढ़कर एक कलाओं के बेहतरीन नमूने और साक्ष्य मौजूद हैं। प्राचीन भारत से लेकर आधुनिक भारत तक कई ऐसी कलाकृतियां मौजूद हैं जो इस बात को प्रमाणित करती हैं कि कला के क्षेत्र में भारत का कितना अधिक योगदान है।

  1. खजुराहो मंदिर, मध्य प्रदेश: भारत में सबसे व्यापक रूप से प्रसिद्ध यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में से एक मध्यप्रदेश में स्थित खजुराहो मंदिर है जो अपनी नौकरी शैली की वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। इन मूर्तियों में परिवार, देवी-देवता, अप्सरा, पशुपालन जैसी मूर्तियाँ शामिल है।
  2. हालेबिडु मंदिर मूर्तिकला, कर्नाटक: होसाला वंश ने 1000 सीई से 1346 सीई तक दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों पर शासन किया और उन्होंने वास्तुशिल्प और मूर्तिकला शैलियों को संरक्षित किया जो उस समय मौजूद शैलियों से अलग थीं। उनके हस्ताक्षर प्रतिष्ठान, कर्नाटक के हेलबिडु में होसालेश्वर मंदिर महान भारतीय कलाकृति का एक जीवंत उदाहरण है।
  3. कोणार्क सूर्य मंदिर मूर्तिकला, ओडिशा: उड़ीसा के सागर तट पर स्थित सूर्य मंदिर कोणार्क एक महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प है। कोणार्क मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में गंगवंशीय कलिंग नरेश नरसिंह देव ने करवाया था। स्थापत्य का यह बेजोड़ नमूना 1200 शिल्पकारों के कला कौशल से 12 वर्ष में बन कर तैयार हुआ था सूर्य देवता को समर्पित यह मंदिर एक विशाल रथ के आकार का है जो जटिल रूप से मूर्तिकला पत्थर के पहियों, दीवारों और स्तंभों के साथ स्थापित है।
  4. अशोक स्तम्भ- सारनाथ, उत्तर प्रदेश: भारत का राष्ट्रीय चिन्ह, अशोक स्तंभ भारत की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी के सारनाथ में स्थित है। यह भारत की विशेष मूर्तिकला की सबसे बड़ा उदाहरण है। इस अशोक स्तंभ में चार भारतीय शेरों के मुख बने हुए हैं। यह चार शेर एक दूसरे से पीठ से पीठ सटा कर बैठे हुए है इस स्तंभ पर एक पहिया, चार अलग-अलग नक्काशीदार जानवरों (एक घोड़ा, एक बैल, एक शेर और हाथी) और एक घंटी के आकार वाला कमल का फूल बना हुआ है। मौर्य सम्राट अशोक द्वारा 250 ईसा पूर्व में बौद्ध स्तूप के रुप में इसे सारनाथ में स्थापित किया गया था।
  1. त्रिमुर्ती- एलिफंटा गुफाएं, महाराष्ट्र: मुम्बई के गेट वे ऑफ इण्डिया से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित एलिफैंटा की कलात्मक गुफ़ाओं का वास्तणविक नाम घारापुरी गुफायें है। एलिफेंटा नाम इन्हेंट पुर्तगालियों द्वारा उनके शासन काल में यहां पर बने पत्थर के हाथी के इसका नामकारण किया था। इस स्थाकन पर कुल सात गुफायें हैं, जिसमें से मुख्य गुफा में 26 स्तंभ हैं, जिसमें भगवान शिव के कई रूपों को उकेरा गया है। पहाड़ियों को काटकर बनाई गई ये मूर्तियां दक्षिण भारतीय मूर्तिकला से प्रेरित हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story