×

अमेरिका में सौ साल तक पैदा होंगे लूले और लंगड़े, ईरान मचायेगा ऐसी खतरनाक तबाही

ईरान के मिलिट्री जनरल काशिम सुलेमानी की अमेरिका ने स्ट्राइक करके हत्या कर दी है। सुलेमानी की हत्या इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर स्ट्राइक के दौरान हुई। इस हत्या के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है।

Aditya Mishra
Published on: 3 Jan 2020 9:46 AM GMT
अमेरिका में सौ साल तक पैदा होंगे लूले और लंगड़े, ईरान मचायेगा ऐसी खतरनाक तबाही
X

ईरान: ईरान के मिलिट्री जनरल काशिम सुलेमानी की अमेरिका ने स्ट्राइक करके हत्या कर दी है। सुलेमानी की हत्या इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर स्ट्राइक के दौरान हुई।

इस हत्या के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान के सुप्रीम लीडर अली ख़ामेनेई ने सुलेमानी की हत्या का बदला लेने की धमकी दी है। इसके साथ ही तीन दिन के शोक का ऐलान किया गया है।

अमेरिका ने ईरान के कूद्स फोर्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार डाला। अमेरिका की तरफ से यह ऐसी कार्रवाई है जिसका अनुमान शायद ही किसी को होगा।

ये भी पढ़ें...अमेरिका-ईरान में होगा भयानक युद्ध! आज हुई बमबारी का ये देश लेगा बदला

ईरान सरकार ने दी बदला लेने की धमकी

इससे हैरत में पड़ी ईरानी सरकार का कहना है कि वह इसका बदला लेगी। ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने भी चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका को उसके दुस्साहस की परिणीतियों का सामना करना होगा।

जरीफ ने अमेरिकी कार्रवाई को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की संज्ञा दी। वहीं, ईरान ने स्विट्जरलैंड के राजदूत को तलब कर लिया जो इस मामले में ईरान में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

जरीफ ने ट्वीट किया, 'अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की अमेरिकी कार्रवाई बेहद खतरनाक और मूखर्तापूर्ण उकसावा भरी है। उसने दाएश (आईएसआईएस), अल नुसरा, अल कायदा एवं अन्य संगठनों से लड़ने वाली सबसे प्रभावी ताकत जनरल सुलेमानी को निशाना बनाकर और उनकी हत्या कर दी,' उन्होंने आगे लिखा, 'अमेरिका अपने दुस्साहस के परिमाणों के लिए खुद जिम्मेदार होगा।'

ये भी पढ़ें...नए साल पर ट्रंप की ईरान को धमकी, कहा- US ठिकानों को निशाना बनाने की चुकानी होगी बड़ी कीमत

अमेरिका ने ऐसे बनाया सुलेमानी को निशाना

बता दें कि अमेरिका ने सुलेमानी को तब मिसाइल हमले का निशाना बनाया जब उनका काफिला बगदाद एयर पोर्ट की ओर बढ़ रहा था। इस हवाई हमले में ईरान समर्थित पॉप्युंलर मोबलाइजेशन फोर्स के डिप्टी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की सूचना है। अमेरिका ने यह हमला ऐसे समय पर किया है जब ईरान समर्थित हथियारबंद समूह ने बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला कर दिया था।

ये भी पढ़ें...ट्रंप की ईरान को चेतावनी, अमेरिका पर हमला हुआ तो बड़ी कीमत चुकानी होगी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story