तीसरा युद्ध शुरू करेगा ये देश! तैयार हो रहे परमाणु हथियार, US पर होंगे इस्तेमाल

ईरान परमाणु हथियार तैयार कर रहा है। इसके लिए ईरान ने नार्थ कोरिया की मदद ली। नार्थ कोरिया से परमाणु हथियारों को तैयार करने के लिए सामग्री इस साल मिल जाएगी।

Iran, North Korea resume joint Long-range Missile project against US wish

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच के तनावपूर्ण रिश्तों के बीच अब यूएस के लिए मुश्किलें खड़ी हो गयी हैं। दरअसल ईरान को नार्थ कोरिया का साथ मिला है। ईरान नार्थ कोरिया की मदद से परमाणु हथियार तैयार कर रहा है। कहा गया कि इस साल के अंत तक ईरान को परमाणु हथियार तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री मिल जायेगी। गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका एक दूसरे के कट्टर दुश्मन है और ईरानी कमांडर के मारे जाने के बाद से ही दोनों देश एक दूसरे पर मिसाइल हमले करने लगे थे।

ईरान परमाणु हथियार तैयार कर रहा

दरअसल, ईरान परमाणु हथियार तैयार कर रहा है। इसके लिए ईरान ने नार्थ कोरिया की मदद ली। नार्थ कोरिया से परमाणु हथियारों को तैयार करने के लिए पर्याप्त सामग्री इस साल के अंत तक पहुंच सकती है। हालाँकि ईरान आधिकारिक तौर पर परमाणु बम बनाने की बात से इनकार करता आ रहा है।

Iran, North Korea resume joint Long-range Missile project against US wish

ईरान की मदद कर रहा नॉर्थ कोरिया

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल बना रहा है। इसके लिए इरान ने नॉर्थ कोरिया के साथ काम शुरु किया है। जानकारी के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ईरान को हथियार से जुड़े महत्वपूर्ण पार्ट्स उपलब्ध करा रहा है। इस बात का दावा अमेरिकी रिपोर्ट्स में किया जा रहा है लेकिन अमेरिका ये नहीं बता सका कि ईरान और नार्थ कोरिया के बीच परमाणु हथियारों के निर्माण का करार कब हुआ और काम कब से शुरू हो गया।

ये भी पढ़ेंः किसानों को राहत: मोदी सरकार का तोहफा, गेहूं समेत सभी रबी फसलों पर MSP बढ़ाई

परमाणु समझौते के तहत ईरान पर पाबंदियां

अमेरिका दावा करता है कि ईरान 2015 के परमाणु समझौते के बावजूद न्यूक्लियर बम हासिल करना चाहता है। हालाँकि समझौते के तहत ये स्पष्ट है कि ईरान में परमाणु कार्यक्रम पर रोक रहेगी, और उसके बदले उसे वैश्विक बाजार में एन्ट्री दी जाएगी। लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में इस समझौते को रद्द कर दिया था और ईरान पर पाबंदियां लगा दी थीं। ऐसे में ईरान न्यूक्लियर हथियारों को बनाने में जुट गया।

ईरान- अमेरिका के बीच तनाव

गौरतलब है कि ईरान ऐसे वक्त में परमाणु बम पर काम कर रहा है जब दोनों देशों के बीच खूनी जंग का माहौल है। इसी साल जनवरी में अमेरिका ने एयर स्ट्राइक करके ईरान के मिलिट्री जनरल काशिम सुलेमानी की हत्या कर दी थी। उसके बाद से दोनों देशों के संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए।ईरान अमेरिका से बदला लेने पर उतारू हो गया।

ये भी पढ़ेंः नदियों में आतंकी घर: ऐसे दे रहे सेना को चकमा, नहीं कामयाब हुई ये भी साजिश

US ने दर्जनों इरानियों को किया बैन

वहीं अमेरिका ने भी ईरान को कमजोर बनाने के लिए कुछ नई पाबंदियां लगाने का एलान किया। इसके तहत ईरान के न्यूक्लियर, मिसाइल और पारंपरिक हथियार योजना से जुड़े दो दर्जन से अधिक लोग और संस्थाओं को अमेरिका बैन करने की तैयारी में हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App