×

कासिम सुलेमानी का असली हत्यारा: मौत का रचा था जाल, ईरान ने लिया ऐसे बदला

ईरानी कोर्ट ने मंगलवार को कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल एजेंट को फांसी की सजा सुनाई है। आरोपी ईरान का ही नागरिक है, जो अमरीका और इजराइल की ख़ुफ़िया एजेंसियों के लिए जासूसी करता था। उसने ही सुलेमानी के बारे में यूएस को जानकारी दी थी।

Shivani Awasthi
Published on: 9 Jun 2020 3:39 PM GMT
कासिम सुलेमानी का असली हत्यारा: मौत का रचा था जाल, ईरान ने लिया ऐसे बदला
X

नई दिल्ली: ईरान-अमेरीका के बीच का विवाद उस समय बढ़ गया था जब अमेरिकी एयरस्ट्राइक में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गयी। इसके बाद दोनों देशों के बीच मिसाइल हमले शुरू हो गए थे। इसी मामले में अब ईरान ने अपने कमांडर की मौत का बदला लेने की तैयारी शुरू कर दी है। ईरान ने यूएस के उस एजेंट को फांसी की सजा सुनाई है, जिसने कासिम सुलेमानी के बारे में यूएस की ख़ुफ़िया एजेंसी को जानकार दी थी।

ईरान के कमांडर कासिम सुमेलानी की जासूसी करने वालों को फांसी की सजा

ईरानी कोर्ट ने मंगलवार को कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल एजेंट को फांसी की सजा सुनाई है। आरोपी ईरान का ही नागरिक है, जो अमेरीका और इजराइल की ख़ुफ़िया एजेंसियों के लिए जासूसी करता था। उसने ही सुलेमानी के बारे में यूएस को जानकारी दी थी।

US और इजराइल ख़ुफ़िया एजेंसी का एजेंट

एजेंट को मौत की सजा देने को लेकर ईरान के न्यायिक प्रवक्ता गुलाम हुसैन इस्माइली जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए और इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए महमूद मौसवी मज्द नाम का शख्स जासूसी करता था, जिसे फांसी की सजा सुनाई गयी है।

ये भी पढ़ेंः ये टीवी एक्ट्रेस हैं सगी बहनें, इनमें से एक ने कमाया खूब नाम

रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के बारे दी CIA को जानकारी

हुसैन इस्माइली ने बताया की एजेंट मौसवी ने ईरान के दुश्मन देशों को शहीद सुलेमानी के बारे में जानकारी दी थी। इसके अलावा उसने ईरान की सशस्त्र सेनाओं खासकर रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के बारे में भी यूएस इंटेलिजेंस और इजराइल एजेंसियों को जरुरी जानकारी दी।

Nuclear deal between iran us

US एयरस्ट्राइक में कासिम सुमेलानी की मौत

दरअसल अमेरिका ने इसी साल जनवरी में बगदाद में एयरस्ट्राइक कर ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडर कासिम सुलेमानी पर हमला कर दिया था। इस हमले में उनकी मौत हो गयी थी। इस बारे में अमेरिका का आरोप था कि सुलेमानी मध्य-पूर्व क्षेत्र में अमेरिकी सेना पर हुए हमलों का मास्टरमाइंड है।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी केजरीवाल की कोरोना रिपोर्ट आई, जांच में हुआ ये बड़ा खुलासा

इस हमले के बाद यूएस रक्षा विभाग पेंटागन की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए सेना ने ईरानी कमांडर सुलेमानी को मारा है।इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच विवाद बढ़ गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story