×

सुरक्षा चिंता के बीच इराक के मोसुल में हथियारों की बिक्री बढ़ी

इराक के मोसुल में शिकार वाली राइफलें, पिस्तौल और आयुध से जुड़ी मैगजीनों की बिक्री बढ़ रही है साथ ही असलहों की नए दुकानें खुल रही हैं। इस्लामिक स्टेट शासन के बाद यहां के लोग निजी हथियार रखने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 21 April 2019 6:26 AM GMT
सुरक्षा चिंता के बीच इराक के मोसुल में हथियारों की बिक्री बढ़ी
X

मोसुल: इराक के मोसुल में शिकार वाली राइफलें, पिस्तौल और आयुध से जुड़ी मैगजीनों की बिक्री बढ़ रही है साथ ही असलहों की नए दुकानें खुल रही हैं। इस्लामिक स्टेट शासन के बाद यहां के लोग निजी हथियार रखने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

इस शहर पर इस्लामिक स्टेट का कब्जा करीब तीन सालों तक रहने के बाद यहां से जिहादियों को इराकी सुरक्षाबलों ने 2017 के मध्य में खदेड़ दिया था। लेकिन यहां जिहादियों के स्लीपर सेल अब भी सक्रिय हैं। मोसुल के पास कम से कम आधा दर्जन बंदूक कारोबारियों की हथियारों की बिक्री बढ़ी हुई है।

इन दुकानों में से एक के मालिक ने कहा, ‘‘ हमें काफी ग्राहक मिल रहे हैं।’’उन्होंने एएफपी को बताया कि उनके सभी ग्राहकों के पास हथियार रखने की अनुमति है। और कई के पास सशस्त्र बलों की सदस्यता कार्ड भी है। स्मॉल आर्म्स सर्वे के अनुसार दुनियाभर में नागरिकों के हथियार रखने की दर इराक में सबसे ज्यादा है।

भाषा

ये भी पढ़ें...इराक में भारत ने अपने दूतावास की बढ़ाई सुरक्षा, तैनात किए CRPF कमांडो

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story