×

इराक में भारत ने अपने दूतावास की बढ़ाई सुरक्षा, तैनात किए CRPF कमांडो

भारत ने इराक की राजधानी बगदाद में अपने दूतावास तथा राजनयिक कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ कमांडो को तैनात किया है। युद्ध से प्रभावित इराक में आईएसआईएस आतंकवादियों के परास्त होने के बाद स्थिति अब सामान्य हो रही है। 

Dharmendra kumar
Published on: 18 March 2019 4:53 AM GMT
इराक में भारत ने अपने दूतावास की बढ़ाई सुरक्षा, तैनात किए CRPF कमांडो
X

नई दिल्ली: भारत ने इराक की राजधानी बगदाद में अपने दूतावास तथा राजनयिक कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ कमांडो को तैनात किया है। युद्ध से प्रभावित इराक में आईएसआईएस आतंकवादियों के परास्त होने के बाद स्थिति अब सामान्य हो रही है।

यह भी पढ़ें.....बिग बी के इस हिट फिल्म का रीमेक बनाएंगे रोहित व फराह,चल रही है कॉपी राइट की तैयारी

भारत के सबसे बड़े केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल सीआरपीएफ की लगभग 45 बहु-प्रशिक्षित टुकड़ियों ने कुछ समय पहले इराक की राजधानी के अल मंसूर क्षेत्र में स्थित दूतावास परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली है।

यह भी पढ़ें.....OLX पर विज्ञापन देखकर ऐसे लोगों को बनाते थे शिकार, पुलिस ने दो को पकड़ा

खबरों के मुताबिक सीआरपीएफ की टुकड़ी ने जिम्मेदारी संभाली तथा 26 जनवरी को इराक में अपना पहला गणतंत्र दिवस मनाया और तिरंगा फहराया। उन्होंने कहा कि दस्ते का नेतृत्व सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट रैंक के अधिकारी कर रहे हैं तथा यह अर्धसैनिक बल को किसी देश में भारतीय दूतावास की सुरक्षा के लिए दूसरी बार जिम्मेदारी दी है।

यह भी पढ़ें.....होली के दिन सफेद भोजन से बचे, इस दिन इन टोटको को करने से पूरी होगी अधूरी कामना

कुछ वर्ष पहले लीबिया की राजधानी त्रिपोली में भारतीय दूतावास की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सीआरपीएफ को दी गई थी। भारत ने 4 फरवरी को इराक के लिए अपनी 'नो ट्रैवल' अडवाइजरी में संशोधन करते हुए कहा था कि भारत के नागरिक अब इराक की यात्रा पर जा सकते हैं, क्योंकि वहां के हालात पहले से बेहतर हो गए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story