×

Israel-Hamas War: जंग में अब तक 1900 मौतें, अमेरिकी विदेश मंत्री आज करेंगे इजरायल का दौरा, फिलिस्तीन ने भारत से की मदद की अपील

Israel-Hamas War: हमास की मदद में लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी सक्रिय भूमिका में है। एकबार फिर लेबनान की ओर से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे जाने की खबर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Oct 2023 2:33 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच छिड़े जंग के कारण पश्चिम एशिया में हालात नाजुक बने हुए हैं। इस युद्ध में बड़े पैमाने पर जानमाल को क्षति पहुंच रही है और दोनों तरफ के निर्दोष नागरिक मारे जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 1900 लोग इस संघर्ष की भेंट चढ़ चुके हैं, जिनमें 1000 इजरायल के और 900 गाजा के शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय लगातार दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहा है।

हमास की मदद में लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी सक्रिय भूमिका में है। एकबार फिर लेबनान की ओर से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे जाने की खबर है। इससे पहले आठ अक्टूबर को हिजबुल्लाह ने गोलीबारी और बमबारी की थी, जिसके बाद इजरायली एयरफोर्स ने लेबनान में मौजूद उसके ठिकानों पर बमबारी की थी। इजरायल ने भारी संख्या में सेना और टैंक लेबनान सीमा पर भेज दिए हैं।

Israel-Hamas War: 'फिलिस्तीनियों के साथ खड़ा है सऊदी अरब', इजरायल-हमास संघर्ष पर क्राउन प्रिंस बिन सलमान की दो टूक

अमेरिकी विदेश मंत्री आज करेंगे इजरायल का दौरा

अमेरिका पहले दिन से इस जंग में खुलकर इजरायल का समर्थन कर रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। अमेरिका ने इजरायल को हथियारों की एक खेप भी भिजवाई है। इसके अलावा अपना एक युद्धपोत भी भेजा है। पश्चिम एशिया में जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज यानी बुधवार 11 अक्टूबर को इजरायल पहुंच रहे हैं।

14 अमेरिकी नागरिक मारे गए

हमास द्वारा इजरायल पर किए गए बर्बर आतंकी हमले में कई अन्य देशों के नागरिक भी मारे गए हैं। इनमें 14 अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। इसके अलावा कुछ अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाए जाने की भी खबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार रात अपने संबोधन में अमेरिकी नागरिकों के हताहत होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इजरायल में नरसंहार हुए है। इजरायल को इस हमले का जवाब देने का अधिकार है। यह आतंकवादी कृत्य है, मगर दुख की बात है कि यहूदी लोगों के लिए यह कोई नई बात नहीं है।

Israel Hamas War: 'गाजा पट्टी की घेराबंदी से दुखी', इजरायल-हमास युद्ध पर UN चीफ का बयान...अब तेजी से बिगड़ेंगे हालात

फिलिस्तीन ने भारत से मांगी मदद

इजरायल – हमास जंग छिड़ने के बाद भारत ने खुलकर इजरायल का समर्थन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले दिन ही ट्वीट कर हमास के हमले की कड़ी निंदा की थी और इजराइली जनता के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया था। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने इजरायल – फिलिस्तीन विवाद पर खुलकर इजरायल के पक्ष में बयान जारी किया है। इजरायल ने इसके लिए पीएम मोदी का शुक्रिया भी अदा किया है।

इस बीच फिलिस्तीन ने भी भारत से मदद की अपील की है। भारत में फिलिस्तीन के राजदूत अबू अलहैजा ने कहा कि फिलिस्तीन मसले का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। भारत, इजरायल और फिलिस्तीन दोनों का मित्र है। ऐसे में हम चाहते हैं कि भारत इसमें हस्तक्षेप करे और बातचीत में हमारी मदद करे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story